Wednesday , June 20 2018

जरुरत पड़ी तो लाखों लोगों को मारने के लिए परमाणु हमले के आदेश दे सकती हूं- ब्रिटेन पीएम

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने साफ शब्दों में बिना किसी हिचक के घोषणा की है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह लाखों लोगों को मारने के लिए परमाणु हमले के आदेश दे सकती हैं. प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश संसद में ट्राइडन्ट न्यूक्लियर वेपन्स प्रोग्राम के नवीकरण पर बहस के दौरान यह दो टूक जवाब दिया.

दरअसल, सदन में बहस के दौरान स्कॉटिश नेशनल पार्टी के सांसद जॉर्ज क्रिवेन ने प्रधानमंत्री को चुनौती देते हुए पूछा कि क्या आप परमाणु हमले के लिए तैयार हैं, जिसमें लाखों पुरुष, महिलाएं और बच्चे मारे जा सकते हैं? ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने एक शब्द में जवाब दिया ‘हां’. पीएम थेरेसा ने सांसदों से यह भी कहा कि अगर ब्रिटेन अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर देता है तो यह गैरजिम्मेदार कार्रवाई होगी.

थेरेसा मे ने कहा कि यूके का ट्राइडन्ट मिसाइल सिस्टम देश के दुश्मनों से बचाव के लिए है. उन्होंने आलोचकों को घेरते हुए कहा कि इससे पहले के प्रधानमंत्री इस तरह के काल्पनिक सवालों का जवाब देने से बचते थे. शीत युद्ध के आखिरी वर्षों के विदेश सचिव सर जेफ्री हाऊ ने कहा था कि यह ऐसा सवाल है जिसका जवाब किसी भी प्रधानमंत्री को कभी भी सीधा नहीं देना चाहिए.

TOPPOPULARRECENT