जरुरत से ज्यादा ‘विटामिन ए’ का सेवन आपके सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान!

जरुरत से ज्यादा ‘विटामिन ए’ का सेवन आपके सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान!
Click for full image

विटामिन ए आंखों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। आंखें कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण इस विटामिन की कमी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा भी नुकसानदेह हो सकती है? इसकी अधिकता से हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

जर्नल ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इंसानों में विटामिन ए की प्रतिदिन खुराक (आरडीए) से 4.5 से 13 गुना ज्यादा एवं निरंतर सेवन से हड्डियों में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है।

इस बारे में स्वीडन यूनिवर्सिटी ऑफ गोथनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं ने लोगों को अपने आहार में विटामिन ए युक्त आहार शामिल करने को लेकर सतर्क होने की सलाह दी है। ज्यादा मात्रा में खाया गया विटामिन ए हड्डियों के घनत्व को खत्म कम करने लगता है।

शारीरिक विकास, प्रतिरोधक क्षमता की कमजोरी दूर करने,अंगों के सही ढंग से काम करने सहित कई तरह की जैविक प्रक्रिया में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हमारे शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम है लेकिन खाद्य पदार्थों, दूध और दूध से बने आहार, हरी सब्जियों आदि में यह पाया जाता है। जो शरीरिक जरूरतों को पूरा करने में पर्याप्त है। कुछ लोग जरूरत से ज्यादा विटामिन ए युक्त आहार खाते हैं। जिसकी शरीर में अधिकता से हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है।

साभार- ‘पंजाब केसरी’

Top Stories