Tuesday , December 12 2017

जर्मनी और मिस्र के आर्कियोलोजिस्ट ने की मिस्र में 2500 साल पुराने जिम की खोज

जर्मनी और मिस्र के पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन व्यायामशाला ढूंढ निकाला है. रिसर्चरों के मुताबिक इसे करीब 2300 साल पहले बनाया गया था।

यह व्यायामशाला ईसा पूर्व 323-31 के दौर हेलेनिस्टिक काल की है। इसे मिस्र के फायोमा प्रांत में ढूंढा गया है। यह जगह मिस्र की राजधानी काहिरा से करीब 100 किलोमीटर दूर है। यह व्यायामशाला इस इलाके के अमीर लोगों के लिए थी। यहां लोग खेल कूद का प्रशिक्षण लेने के साथ ही लिखना और पढ़ना भी सीखते थे और साथ ही यहां नीति और सिद्धातों पर तर्क वितर्क भी होते थे।

मिस्र में प्राचीन काल मंत्रालय में एन्शिएंट इजिप्शियन एंटीक्विटीज डिपार्टमेंट के प्रमुख आयमान अशमावी ने सोमवार को इसके बारे में जानकारी दी।हाल ही में ढूंढे गये इस जिम में बैठकों के लिए एक विशाल कमरा, एक भोजन कक्ष, बड़ा सा अहाता और साथ ही करीब 200 मीटर लंबा रेसिंग ट्रैक भी है। खोजी मिशन की प्रमुख कॉर्नेलिया रोएमर ने बताया, “वात्फा की व्यायामशाला साफ तौर पर मिस्र पर ग्रीक जिंदगी का असर दिखाती है. यह सिर्फ सिकंदरिया में नहीं था बल्कि पूरे देश में था।

यह व्यायामशाला वात्फा के इलाके में है।ये वही जगह है जहां फिलोटेरिस का प्राचीन गांव था।इस गांव को किंग प्टोलेमी द्वितीय ने ईसा पूर्व तीसरी सदी में बसाया था।वात्फा में यह मिशन 2010 में शुरु हुआ। हेलेनिस्टिक पीरियड ईसा पूर्व तीसरी सदी में सिकंदर महान के मिस्र विजय के साथ शुरू हुआ था।

 

TOPPOPULARRECENT