जर्मनी के सोने के ज़ख़ाइर, पहली बार हैरानकुन तफ़सीलात का इन्किशाफ़

जर्मनी के सोने के ज़ख़ाइर, पहली बार हैरानकुन तफ़सीलात का इन्किशाफ़
Click for full image

जर्मन मर्कज़ी बैंक ने पहली बार इन्किशाफ़ किया है कि वफ़ाक़ी जर्मन रियासत के पास सोने के ज़ख़ाइर का मजमूई हुजम क़रीब साढे़ तीन हज़ार टन बनता है, जिनकी मौजूदा मालियत एक सौ सात अरब यूरो या एक सौ बीस अरब अमरीकी डालर से ज़ाइद बनती है।

जर्मनी के मालीयाती मर्कज़ फ़्रैंकफ़र्ट से बुध सात अक्तूबर की शाम मिलने वाली न्यूज़ एजैंसी डी पी ए की रिपोर्टों में बताया गया है कि इसी शहर में, जहां जर्मनी के फेड्रल बैंक के हेडक्वार्टर्स हैं, इस रियास्ती बैंक की तरफ़ से आज जो तफ़सीलात जारी की गईं, वो अपनी नौईयत का अव्वलीन वाक़िया है।

माज़ी में इस मालीयाती इदारे की राज़दारी की पालिसी पर तन्क़ीद करते हुए अक्सर ये भी कहा जाता रहा है कि उसने कभी भी अपने पास मौजूद सोने के मजमूई ज़ख़ाइर के बारे में मुकम्मल या बहुत ठोस मालूमात आम नहीं की थीं।

फिर ये भी कहा जाता रहा कि इस सरकारी बैंक के पास इतना ज़्यादा सोना नहीं है जितना कि वो दावा करता है। इस पर फेड्रल बैंक ने, जिसे जर्मन ज़बान में बनडस बैंक कहा जाता है, 2012 में वाअदा किया था कि मुस्तक़बिल में वो अपने पास मौजूद सोने के ज़ख़ाइर के बारे में तफ़सीली मालूमात जारी किया करेगा।

Top Stories