जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 26वां परफ़ेक्ट हैल्थ मेला इस तारीख को किया जाएगा आयोजित

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 26वां परफ़ेक्ट हैल्थ मेला इस तारीख को किया जाएगा आयोजित

इस साल भी यह मेला विभिन्न प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, हैल्थ चैकअप और इंफोटेनमेंट का सम्मिश्रण होगा । मेला “फ़िट इंडिया -फ़िट दिल्ली और नुक्सान में कमी” पर आधारित होगा ।

हार्ट केयर फ़ाउंडेशन का यह अनूठा मेला स्वास्थ्य विभाग दिल्ली सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया जाएगा जिसमें चिकित्सा की विभिन्न पद्धतियाँ एक साथ उपलब्ध होंगी ।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सहयोग से मेले में 30 से अधिक वैज्ञानिक भाग लेंगे जो अध्यापकों, स्कूली बच्चों और आम जनता को चमत्कारों के पीछे छिपे विज्ञान और कम क़ीमत में बच्चों को शिक्षित करने के सरल तरीक़े बताएँगे । इसके अतिरिक्त खगोल विज्ञान के कुछ पहलुओं का भी सजीव चित्रण किया जाएगा ।

कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार से समर्थित लगभग 180 कारीगर अपनी हस्तकला और हथकरघा के कौशल को प्रदर्शित करेंगे ।

परिवहन और पर्यावरण मंत्रालय मेले में वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण के महत्व से लोगों को जागरुक कराएगा । एल आई सी लोगों को वृद्धावस्था के लिए बीमा योजना की आवश्यकता के बारे में जागरूक करेगी ।

विश्व के 19 देश अपने देश के स्वास्थ्य मॉडल को प्रदर्शित करेंगे । अंसल यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य के क्षेत्र में उपलब्ध अनेक संभावनाओं के विषय में जानकारी देगी ।

हार्ट केयर फ़ाउंडेशन दिल्ली रेड क्रॉस सोसायटी के साथ मिलकर “बेसिक कार्डियेक लाइफ़ स्पोर्ट सर्टिफ़िकेट प्रोग्राम” की शुरूआत करेगा । मेले में शहर के अनेक गणमान्य अतिथि और नामी डॉक्टर्स शिरकत करेंगे ।

मेले में आगंतुकों को देश की महत्वपूर्ण योजना – ‘आयुष्मान भारत’ और ‘ दिल्ली मोहल्ला क्लीनिक’ के विषय में जानकारी दी जाएगी । क्षयरोग विभाग टी बी की बीमारी के notification की आवश्यकता के बारे में बताएगा ।

मेले में आने वाले मरीज़ों में से कुछ मरीज़ मुफ़्त एंजियोग्राफ़ी, दिल के ऑपरेशन और आँखों के ऑपरेशन के लिए चयनित किए जाएँगे । स्व अरूण जेटली जी की स्मृति में एक विशेष जाँच शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें 1000 लोगों की डायबिटीज़ (3 महीने की शुगर HbA1c) की मुफ्त जाँच जाएगी । इसमें 500 लोग डायबिटीज़ के रोगी होंगे और 500 लोग वे होंगे जो डायबिटीज़ से पीड़ित नहीं हैं पर स्वयं में डायबिटीज़ होने के ख़तरे को जानना चाहते हैं।

मेले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पेट के कीड़े मारने की दवा – एलबेन्डाजोल व विटामिन डी 60000 I.u. का सैशे मुफ़्त दिया जाएगा । साथ ही साल में एक बार कीड़े की दवा और महीने में एक बार विटामिन डी लेने की सलाह दी जाएगी । मेला प्लास्टिक मुक्त होगा और इसमें सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था होगी । प्रतिभागी स्कूली बच्चों को पौष्टिक अल्पाहार उपलब्ध कराया जाएगा । स्कूली छात्राओं को मुफ़्त सेनेटरी नैपकिन वितरित किए जाएँगे । सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन और उनके निस्तारण के लिए भट्टी जानकारी के लिए मेले में उपलब्ध होगी ।

मेले में अनेक कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें मच्छरों को पहचानना, उन्हें पकड़ना या मारने के तरीक़े, माहवारी के दौरान साफ़ सफ़ाई, नक़ली दवाओं व खाने-पीने की वस्तुओं में मिलावट की पहचान, नृत्य और अभिनय की कार्यशालाओं का भी अायोजन किया जाएगा ।

मेले में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए क़ानूनी सलाह का प्रावधान भी रहेगा जिसमें मरीज़ अपने अधिकारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे । साथ ही समेरिटन लॉ पर 100 प्रश्नों की एक विशिष्ट पत्रिका का विमोचन किया जाएगा ।

Top Stories