Friday , November 24 2017
Home / Khaas Khabar / जस्टिस मंत्री शेक ने बदले इज़राईल कोर्ट के सेटलमेंट के नियम

जस्टिस मंत्री शेक ने बदले इज़राईल कोर्ट के सेटलमेंट के नियम

न्यायमूर्ति एयलेट शेकड ने सुप्रीम कोर्ट में पेश करने वाले मामलों के लिए एक बाहरी सलाहकार नियुक्त किया है ताकि राज्य के वकील की पदस्थापनाओं को और अदालत में क्या कहना चाहिए, अदालत की पहले की स्तिथी से अलग निर्देशित किया जा सके।

हारेतज में छपे एक लेख के अनुसार यहूदी होम एमके का मानना है कि उनके जस्टिस मिनिस्टर की नियुक्ति के समय से आज तक उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियाँ कई रूढ़िवादी धार्मिक और आस्थगित न्यायधिशों को नियुक्ति और राज्य वकीलों की स्तिथी के सुधार में सुप्रीम कोर्ट को पेश किए गए सेटलमेंट हैं।

अख़बार में यह भी लिखा गया कि मंत्री और स्टाफ सदस्यों ने अपने लक्ष्यों के साथ संरेखित तरीके से “विशेष बैठकें और निपटान मामलों के संबंध में चर्चाएं और दस्तावेजों को फिर से लिखना बंद कर दिया है। वे अपनी स्थिति को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्तिओं पर भी जोर देते हैं। शेकड भी उसके प्रभाव को छिपाने की कोशिश नहीं करती है, बल्कि इसके विपरीत, उसे अपने फ़ैसलों पर गर्व हैं और न्याय मंत्रालय के नियमों को बदलने में उन्हें कोई कोई समस्या नज़र नहीं आती है।

अख़बार ने जस्टिस मिनिस्ट्री के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि शेक ने ऐसा करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं किया। सूत्रों के अनुसार, उसने अपने पद ग्रहण करने के कुछ महीनों बाद ही एक आदेश जारी कर दिया था कि अदालत की प्रत्येक स्थिति या बस्तियों और निपटान वाले ब्लॉकों पर प्रतिक्रिया अटॉर्नी अमीर फिशर के माध्यम से जानी चाहिए, जो राज्य के वकील के कार्यालय का सदस्य भी नहीं है, लेकिन चरमपंथी दाएं विंग के रेगीव आंदोलन का एक सदस्य है।

सूत्रों ने आगे बताया की शेक ने अपने लिए एक नई स्पज़िशन तैयार की, जिसके जॉब टाइटल में निपटारे मामलों के लिए न्याय मंत्रालय के बाहरी सलाहकार और वार्षिक वेतन 100,000 डॉलर शामिल थे। सूत्रों ने बताया कि बस्तियों के संबंध में प्रत्येक दस्तावेज़ या काग़ज़ अपने डेस्क के माध्यम से पहले से गुजरता है और वह अपनी टिप्पणी करती है और अपने फैसले को राज्य के अभियोजन पक्ष को निर्देश देती है।

हारातज़ के अनुसार, न्याय मंत्रालय में सार्वजनिक आलोचना नहीं हुई है क्योंकि राज्य के अभियोजन पक्ष में काम करने वाले वकील अच्छी तरह जानते हैं कि शेक न्यायाधीशों के प्रमोशन के लिए अभी या भविष्य में ख़ुद हाई जिम्मेदार हैं। एक वकील ने कहा: “सभी लोग अपील और कानूनी पदों को लिखते समय बेहद सावधानी रखते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि मंत्री उन्हें फिर से पढ़ेंगे।”

TOPPOPULARRECENT