जहीर खान के नाम दर्ज है वर्ल्ड कप का ये अनोखा रिकॉर्ड, BCCI ने VIDEO ट्वीट कर किया बर्थडे विश

जहीर खान के नाम दर्ज है वर्ल्ड कप का ये अनोखा रिकॉर्ड, BCCI ने VIDEO ट्वीट कर किया बर्थडे विश

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान कई बड़े टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. जहीर की धारदार गेंदबाजी विरोधी टीमों को पस्त कर देती थी. उन्होंने वर्ल्ड कप 2003, 2007 और 2011 में खतरनाक गेंदबाजी की. भारतीय टीम को इसका फायदा काफी फायदा मिला. जहीर वनडे क्रिकेट में 282 विकेट हासिल कर चुके हैं. जब कि टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. आज टीम इंडिया के इस दिग्गज गेंदबाज का जन्मदिन है.

जहीर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 2000 में पहला वनडे और टेस्ट मैच खेला. जहीर ने अक्टूबर में केन्या के खिलाफ पदार्पण करते हुए नैरोबी में पहला वनडे मैच खेला. इस मैच में उन्होंने 3 विकेट झटके. इस मैच के बाद जहीर को मौके मिलते रहे और उन्होंने हर बार खुद को बेहतर साबित किया. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं. इनमें सबसे रिकॉर्ड वर्ल्ड कप से जुड़ा है.

जहीर ने वर्ल्ड कप 2003, 2007 और 2011 में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. वर्ल्ड कप 2011 में टीम इंडिया ने खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की थी. इसमें जहीर की भी अहम भूमिका रही थी. वर्ल्ड कप 2011 में जहीर ने 9 मैचों में 21 विकेट झटके थे. इसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहीद अफरीदी ने भी 21 विकेट हासिल किए थे.

गौरतलब है कि जहीर के जन्मदिन पर बीसीसीआई के बेहद खास वीडियो शेयर किया है. इसमें वीडियो में जहीर की श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में शानदार गेंदबाजी को दिखाया गया है. भारत और श्रीलंका के बीच खेला गए इस मैच में जहीर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

बता दें कि जहीर ने इंटरनेशनल करियर में 165 पारियों में 311 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 11 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए. जब कि एक बार 10 विकेट लिए. जहीर ने 197 वनडे पारियों में 282 विकेट लिए हैं. वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5 विकेट लेकर 42 रन देना रहा है.

Top Stories