Sunday , December 17 2017

ज़ख्मी आस्ट्रेलिया का आज आलमी चैम्पियन हिंदूस्तान से मुक़ाबला

आस्ट्रेलिया की यके बाद दीगरे 2 नाकामियों के बाद अचानक सी बी सीरीज़ दिलचस्प मरहला में दाख़िल होचुकी है जैसा कि कल यहां खेले जाने वाले मुक़ाबला में ज़ख्मी आस्ट्रेलिया का मुक़ाबला आलमी चैम्पियन हिंदूस्तान से होगा और दोनों ही टीमें काम

आस्ट्रेलिया की यके बाद दीगरे 2 नाकामियों के बाद अचानक सी बी सीरीज़ दिलचस्प मरहला में दाख़िल होचुकी है जैसा कि कल यहां खेले जाने वाले मुक़ाबला में ज़ख्मी आस्ट्रेलिया का मुक़ाबला आलमी चैम्पियन हिंदूस्तान से होगा और दोनों ही टीमें कामयाबी के ज़रीया टीम के जदूल ( सारिणी)में अपना मुक़ाम मुस्तहकम करने की कोशां होंगी जैसा कि हिंदूस्तान 10 निशानात और आस्ट्रेलिया 9 निशानात के ज़रीया बिलतर्तीब पहले और दूसरे मुक़ाम पर फ़ाइज़ ( कामयाब, सफल) है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम जो कि सीरीज़ के निस्फ़ मरहला के बाद जदूल ( सारिणी) में पहले मुक़ाम पर फ़ाइज़ थी, लेकिन यके बाद दीगरे दो नाकामियों के बाद उस की कामयाबी लड़खड़ा रही है जैसा कि गुज़श्ता रात सिडनी में उसे श्रीलंका के ख़िलाफ़ शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

रवां सीरीज़ में तीनों टीमों के लिए मौके बराबर दस्तयाब हैं लिहाज़ा कल यहां गब्बा पर खेले जाने वाले मुक़ाबला में महेन्द्र सिंह धोनी की ज़ेर-ए-क़ियादत हिंदूस्तानी टीम कामयाबी के ज़रीया अपने मौक़िफ़ को मुस्तहकम करने की ख़ाहां (इच्छुक) होगी। इबतिदाई तीन ओपनर्स के लिए रोटेशन पालिसी के तहत इन फ़ार्म गौतम गंभीर को आराम का मौक़ा दिए जाने का इमकान है लेकिन वीरेंद्र सहवाग अपनी पीठ की तकलीफ़ से हनूज़ सेहतयाब नहीं हुए हैं लिहाज़ा उमीद की जा रही है कि गौतम गंभीर सचिन तेंदुलकर के हमराह इनिंग का आग़ाज़ करेंगे जोकि एक अर्सा से अपनी 100 वीं बैन-उल-अक़वामी सेंचुएयरी के तआक़ुब ( पीछा करना) में हैं।

गौतम गंभीर ने ताहाल ( फिर् भी, यद्वपि) दो मर्तबा 90 से ज़ाइद रन स्कोर करते हुए हिंदूस्तान को टाप आर्डर में बेहतर शुरूआत फ़राहम की है। 92 और 91 रन की इनिंग से हिंदूस्तान को काफ़ी मदद मिली है। दूसरी जानिब ऑस्ट्रेलियाई टीम को नाक़िस फ़ार्म का शिकार रिकी पोंटिंग की क़ियादत में गुज़श्ता मुक़ाबला में जो शिकस्त हुई है इस से खिलाड़ियों के हौसले बिखर सकते हैं क्योंकि ख़ुद पोंटिंग ने ताहाल 4 मुक़ाबलों में 2 रन , 6 रन , 1 रन और 2 रन ही स्कोर कर पाए हैं।

नीज़ डेविड वार्नर के मुक़ाम पर रिकी पोंटिंग को माईकल क्लार्क की अदमे मौजूदगी में क़ियादत देने पर भी तन्क़ीद की गई है जिसमें टीम के साबिक़ कप्तान स्टीव वा का नाम नुमायां रहा। गब्बा की विकेट के मुताल्लिक़ कहा जा रहा है कि ये बैटिंग के लिए एक साज़गार विकेट होगी क्योंकि यहां क़्विंस लैंड का गुज़श्ता मुक़ाबला 285 रन के कामयाब तआक़ुब का शाहिद है।

ताहम इस विकेट पर फ़ास्ट बौलरों के लिए भी मदद रहेगी। हिंदूस्तान के लिए गब्बा बेहतर ग्रांऊड साबित होता है क्योंकि इसने यहां गुज़श्ता 3 मुक़ाबले अपने नाम किए हैं जिस में 2 आस्ट्रेलिया और एक ज़िमबांवे के ख़िलाफ़ कामयाबी दर्ज है। दरीं असना माईकल हसी को अपने वंडे कैरियर में 5 हज़ार रन मुकम्मल करने के लिए 57 रन दरकार हैं। याद रहे हिंदूस्तान और आस्ट्रेलिया के दरमयान खेले जाने वाले इस मुक़ाबला का हिंदूस्तान में सुबह 8 बजकर 50 मिनट से मुशाहिदा किया जा सकता है।

TOPPOPULARRECENT