Thursday , August 16 2018

ज़ीनत अमान और संजय खान के रिश्ते को बहुत कम लोग जानते हैं, रहे हैं बेहद करीबी संबंध!

70 के दशक की बेहद ग्लैमरस और बोल्ड एक्ट्रेस थी जीनत अमान। उनके पास ना तो हुस्न की कमी थी और ना ही कदरदानों की। उस दौर में जितने चर्चे जीनत के थे उतने ही चर्चे उनके इश्क मुह्ब्बत के भी हुए। जीनत अमान से इश्क करने वालो की कमी नहीं लेकिन प्यार निभाने वाले कम ही रहे।

जीनत अमान की पर्ससल लाइफ में कंट्रोवर्सी हमेशा साथ बनी रही और अपने निजी रिश्तों की वजह से वो हमेशा मैगजीन्स की हेडलाइंस बनी रही। जीनत का सबसे मशहूर और कंट्रोवर्शियल अफेयर रहा संजय खान के साथ ।

देखा जाए तो जीनत की जिंदगी के सबसे बड़े स्कैन्डल थे संजय खान। बात 1978 की है ….उस दौर की डीवा जीनत अमान की जिंदगी में फिल्म अब्दुल्लाह की शूटिंग के दौरान आए थे संजय खान। अब्दुल्लाह की शूटिंग के दौरान जीनत अमान और संजय खान इश्क में पड़ गए थे।

इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग जैसलमेर में हुई थी….और उस दौरान सिने ब्लिट्ज मैगजीन में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक 30 दिसंबर 1978 में दो गवाहों की मौजूदगी में दोनों ने शादी कर ली थी। खुद जीनत अमान ने एक इंटरव्यू में ये कबूला था कि हां उन्होंने संजय खान से शादी की थी।

संजय खान पहले से शादी शुदा थे…और.तीन बच्चों के पापा भी। लेकिन जीनत संजय से बेपनाह मोहब्बत करती थी और चंद महीनों के प्य़ार को उन्होंने तुरंत शादी का नाम दे दिया।

सिने ब्लिट्ज के आर्टिकल के मुताबुक एक बार जब संजय खान बीमार पड़े थे तो जीनत अली बाबा और 40 चोर की शूटिंग रूस में कर रही थी और बीमार संजय को देखने वो फिल्म की शूटिंग छोड़कर आ गई। संजय की खातिर जीनत ने अपने प्रोड्यूसर तक को नाराज कर दिया था। उस दौर के एक मैगजीन के छपे आर्टिकल के मुताबिक संजय और जीनत की लव स्टोरी उस समय काफी सुर्खियों में थी।

बॉलीवुड में हर तरफ इसकी चर्चा थी। उस दौरान जीनत के करीबी ये कहा करते थे कि संजय खान ने उनका इस्तेमाल कर रहे थे। फिल्म अब्दुल्लाह के बाद संजय जीनत को दूध से मक्खी की तरह निकाल कर फेंक देंगे। सिने ब्लिट्ज आर्टिकल के मुताबिक जीनत के साथ हुआ भी ऐसा ही….उनका लव स्टोरी का द एंड अब्दुल्लाह की रिलीज से पहले से हो गया। इस वाकये को सिने ब्लिट्ज मैगजीन ने डिटेल में छापा था।

संजय खान फिल्म अब्दुल्लाह का एक गाना री शूट करना चाहते थे…..और इसके लिए उन्होंने जीनत अमान को फोन किया था । जीनत उस वक्त फिल्म की शूटिंग कर रही थी और वो फोन पर नहीं आ पाई थी। संजय से फिल्म की शूटिंग डेट डिस्कस करने जीनत उनके घर भी गई थी लेकिन उन्हें वहां बताया कि संजय खान एक पार्टी में हैं।

जीनत संजय से मिलने एक फाइव स्टार होटल में हो रही पार्टी में पहुंची थी….संजय जीनत को पार्टी हॉल एक बगल के कमरे में ले गए और उनकी बात सुने बगैर जीनत की पिटाई करने लगे। संजय जानवरों की तरह जीनत को पीटते रहे और पार्टी में आए लोग ये सब देखते रहे। आर्टिकल के मुताबिक संजय ने जीनत पर घोखे का आरोप लगाया था।

जीनत को बचाने जब उनकी हेयर ड्रेसर फ्लोरी गई तब संजय ने उसे भी धक्का देकर कमरे से बाहर कर दिया था। आर्टिकल के मुताबिक संजय ने एक कुर्सी उठाकर जीनत को मारा था।

और उसी दौरान जीनत को बहुत चोट आई थी। संजय पर जीनत पर ताबड़ तोड़ हमले कर रहे थे उस वक्त उनकी वाइफ जरीन खान भी उनके साथ थी.और उन्होंने भी जीनत पर हाथ उठाया था। जीनत को इतनी बेरहमी से पीटा गया कि उनका चेहरा खून से रंग गया था….और कहते है इसी मारपीट में जीनत की एक आंख में चोट लग गई थी।

करीब 8 दिनों तक वो बिस्तर पर पड़ी रही और उनके जख्म भरने में करीब दो महीने लग गए थे। उस वक्त जीनत डिप्रेशन में आ गई ….महीनो उनका इलाज चलता रहा….आर्टिकल के मुताबिक जीनत ….ने संजय के खिलाफ पुलिस कम्प्लेनट नहीं किया।

जीनत संजय़ से प्यार करती थी और उनको नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती थी। जीनत ने संजय के साथ अपनी शादी बचाने की कोशिश की….लेकिन पहले से शादीशुदा संजय अब उनके साथ रिश्ता नहीं रखना चाहते थे।

दोनों के रिश्तों में इस कदर कड़वाहट आ गई थी कि फिल्म अब्दुल्लाह के रिलीज होने से पहले ही संजय खान और जीनत की लव स्टोरी हेट स्टोरी में बदल गई थी और फिर संजय और जीनत ने 24 नंवबर 1974 को तलाक ले लिया। संजय और जीनत की ये कंट्रोवर्सियल कहानी 80 में काफी सुर्खियों में रही। जीनत अमान ने संजय खान को भूलाकर अपना ध्यान करियर पर लगाया ।

साभार- ‘न्यूज 24’

TOPPOPULARRECENT