Thursday , July 19 2018

जानिये कैसे गर्भनिरोधक प्रत्यारोपित होने के बाद 3 बच्चों की मां लगभग चली गयी थी मौत के मुह में!

क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया: एक तीन बच्चों की माँ, शैनन हबर्ड, ने यह नहीं सोचा था कि एक गर्भनिरोधक लगभग उसे मार सकता है! 25 वर्षीय शैनन अब गर्भवती नहीं हो सकती क्योंकि उनके गर्भाशय में एक इन्ट्रा गर्भाशय वाला उपकरण आईयूडी प्रत्यारोपण के रूप में गलत चला गया था।

शैनन को बताया गया था कि उनका थोड़ा सा खून बहेगा, लेकिन मिरना द्वारा प्रत्यारोपित होने के बाद वह समय के साथ उनका खून ज्यादा बहने लगा।

उन्होंने बुंदाबेर्ग न्यूज़ मेल को बताया: “जब मैंने बड़े क्लॉट के साथ इतना खून खो दिया था, तो मुझे पता था कि कुछ गलत है। मैं इमरजेंसी में गयी, और जब तक वे मुझे एक बिस्तर पर लेटाते, मेरा अपने मातृत्व पैड, मेरी पैंट, और व्हीलचेयर सीट पर बहुत खून बह गया था।

हालांकि, डिवाइस हटा दिए जाने के बाद भी, उनकी स्थिति केवल बिगड़ी हुई थी। “मुझे हेमेटोजेनिक सदमा हुआ था, ऐसा डॉक्टर बताते हैं! मैं वास्तव में ठंडी हो रही थी क्योंकि मैंने इतना खून जो खो दिया था। डॉक्टर सवाल पूछकर मुझे जागते रहने की कोशिश कर रहे थे। यह कितना डरावना है यह मैं ही जान सकतीं हूँ कि आप कितनी तेज़ी से मौत के मुह में जा रहे हैं।”

उनकी पहली सर्जरी के बाद, एक और सर्जरी की गई और शैनन को आईसीयू में ले जाया गया, जहां उनको 17 खून की बोतल उनके शरीर में दी गई। उनके साथी, कोरी गिल्बर्ट ने कहा: “मुझे बताया गया था कि मैं केवल उससे कुछ मिनट ही बोल सकता हूँ, मैंने सोचा कि मैं उसे खो दूंगा।” वहीँ, शैनन को तीन सर्जरी के एक आघात से गुज़रना पड़ा, एक के बाद एक।

युवा माँ ने अपने फैसले को पछाड़ते हुए अन्य महिलाओं को एक डिवाइस प्रत्यारोपित करने से पहले इन गर्भनिरोधकों के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने का आग्रह किया है।

TOPPOPULARRECENT