Sunday , December 17 2017

जानिये क्यों तंजानिया के सबसे ईमानदार राष्ट्रपति की एक महीने की सैलरी है 4,008 डॉलर!

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली ने यह खुलासा किया है कि वह पूर्व अफ्रीकी देश के नेता के रूप में $4,008 का मासिक वेतन लेते हैं।

भ्रष्टाचार से निपटने की प्रतिज्ञा पर 2015 में राष्ट्रपति चुने जाने वाले मागुफुली ने मंगलवार को टेलीविजन पर लाइव प्रसारण के दौरान इसका खुलासा किया।

मगुफुली जिनको प्यार से ‘बुलडोजर’ कहा जाता है, उन्होंने कहा, “मेरा वेतन 9 मिलियन (तंजानिया शिल्लिंग्स) है। मैंने अपने वेतन में वृद्धि नहीं की है और मैं इसमें वृद्धि नहीं करूंगा क्योंकि मेरा दायित्व तंजानिया की सेवा पहले है। नागरिक अपने पैसे की चोरी से तंग आ गए हैं।

डार ऐ सलाम विश्वविद्यालय के एक लेक्चरर, डेट्रिक कैजनान्गोमा ने कहा कि यह प्रकटीकरण “सही दिशा में कदम” था।

कैजनान्गोमा ने देश की राजधानी दारस सलाम से अल जजीरा को बताया, “यह पारदर्शी है और जब आप कहते हैं कि आप उदाहरण से आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह सही काम है। इससे पहले, राष्ट्रपतियों ने हमें कभी नहीं बताया कि वे कितना कमा रहे थे।”

पूर्वोत्तर के सबसे अधिक आबादी वाले देश के नेता के रूप में अपने दस साल के कार्यकाल के दौरान, पूर्व राष्ट्रपति जकाया केकुवेते की कमाई के तीन हिस्से के बराबर मगुफुली की कमाई है।

लेकिन कुछ तंजानिया अभी भी राष्ट्रपति के वेतन को मानते हैं, जो केन्या के राष्ट्रपति उहरु केन्याता और यूगांडा के योवरी म्यूसवेनी के वेतन से भी कम है, अभी भी बहुत अधिक है।

एक टैक्सी चालाक देओदतुस ने अल जज़ीरा को बताया कि, “राष्ट्रपति को सरकार से सब कुछ मिलता है। उनके बच्चों की स्कूल की फीस, मुफ्त घर और मुफ्त कार। अगर वह सोचता है कि यह छोटा वेतन है या यह पर्याप्त नहीं है तो वह गलत है।”

मगफुली, राजनीति में दो दशकों से अधिक के बाद, एक गैर-बकवास भ्रष्टाचार मुक्त ख्याति का निर्माण किया है।

राष्ट्रपति चुने जाने के कुछ हफ़्ते बाद, मगफुली जो एक किसान के बेटे हैं, ने सरकारी अधिकारियों के विदेशी यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया।

तंजानिया के सरकारी अधिकारियों को विदेशों में लगातार यात्राएं करने, करदाताओं की कीमत पर पहले या व्यावसायिक वर्ग उड़ान भरने के लिए एक प्रतिष्ठा है।

मगफुली ने मंगलवार को कहा, “सार्वजनिक संगठनों के कुछ बोर्ड सदस्य तंजानिया में अपनी बोर्ड की बैठकों को न रखने का फैसला करते थे और दुबई में अपनी बैठकें आयोजित करने के लिए जाते थे, ताकि वे खुद को बहुत ज्यादा प्रतिदिन पैसे दे सकें। वे निश्चित रूप से पसंद नहीं करते हैं कि मेरी सरकार अब क्या कर रही है।”

विश्व बैंक के मुताबिक, बारह लाख तंजानिया अत्यधिक गरीबी में रोजाना 0.60 डॉलर से कम कमा रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT