Monday , September 24 2018

जानें, सिरिया में किस आतंकी संगठन को है किसका समर्थन और कितने प्रतिशत क्षेत्र में है इसका नियंत्रण

सीरिया के दक्षिण पश्चिम डी-एस्केलेशन क्षेत्र में, जिसमें अस सुवेदा, अल कुनैत्र और दारा के प्रांतों के क्षेत्र शामिल हैं, वहां चार प्रमुख समूह हैं जिनकी कुल सेनानियों की संख्या 12,000 तक हैं।

“पहला समूह फ्री सीरियाई सेना है, जिसमें 7,000 से अधिक आतंकवादियों के साथ 20 से अधिक इकाइयां शामिल हैं। इसे इजरायल द्वारा समर्थित किया जाता है और इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा सशस्त्र विपक्ष के रूप में भी माना जाता है। अब कोज़िन ने कहा कि फ्री सीरियाई सेना का जिक्र उस क्षेत्रफल का 34-40 प्रतिशत में है।

विशेषज्ञ के मुताबिक, दूसरा समूह अल-नुसर फ्रंट है, जिसमें लगभग 3,500 आतंकवादियों के साथ 20 सशस्त्र इकाइयां शामिल हैं। यह सऊदी अरब और कतर द्वारा समर्थित है लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक आतंकवादी समूह के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह डी-एस्केलेशन क्षेत्र के 15 प्रतिशत तक के क्षेत्र को नियंत्रित करता है।

चौथा समूह अर्ध इस्लामी स्टेट है जो कुख्यात आईएसआईएस का उत्तराधिकारी है। यह सबसे कट्टरपंथी समूह है जो चार मुख्य इकाइयों को एकजुट करता है जिसमें कुल संख्या में आतंकवादियों की संख्या 1,500 है। यह स्थानीय लोगों से अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा समर्थित है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा इसे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह डी-एस्केलेशन क्षेत्र का 15 प्रतिशत तक नियंत्रित करता है,”।

विशेषज्ञ ने कहा कि चौथा समूह अहरार अल-शाम है, जिसमें 800 आतंकवादियों के साथ पांच मुख्य इकाइयां हैं। वे स्थानीय आधार पर बने होते हैं और स्वयं को स्वतंत्र रूप में देखते हैं, जो अन्य समूहों से जुड़े नहीं होते हैं। अहरार अल-शाम ज़ोन के क्षेत्रफल का 10 प्रतिशत तक नियंत्रित करता है।

गौरतबल है कि सीरिया 2011 से गृहयुद्ध में शामिल है, जिसमें सरकार के कई विपक्षी दल और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT