Monday , July 23 2018

जापान: बारिश का क़हर, अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता!

जापान बारिश और बाढ़ के कहर से जूझ रहा है। मध्य और दक्षिण-पश्चिम जापान में भारी बारिश के कहर से 200 के करीब लोगों की जान जा चुकी है और 60 लोग लापता हो गए है। ओकायामा से 18 लोग गायब हो गए है। जिनका अभी तक कोई पता नहीं चल है।

शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद की जाएगी। जापान के प्रधानमंत्री ने गुरुवार को आत्मरक्षा बल के हेलीकॉप्टर से ओकायामा का दौरा कर खोजी और बचाव अभियानों, आपदा राहत कामों का मुआयना किया। जापान सरकार ने भी पी‍ड़‍ित लोगों को घर लौटने के लिए वित्तीय मदद का एलान भी किया।

बाढ़ प्रभावित इलाके से करीब 10,000 लोग बेघर हो गए है। पीड़‍ित लोग सरकारी आश्रयस्थलों, स्कूल के परिसर में और अन्य सुरक्षित जगहों पर रात गुजारने को मजबूत है।

जापान सरकार के अनुसार, गुरुवार से हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन ने पश्चिमी जापान तथा हिरोशिमा और एहिमे प्रांतों को तहस-नहस करके रख दिया है, वहीं हजारों घर जलमग्न हो गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

सरकार के प्रवक्ता मुख्य कैबिनेट सचिव, योशिहिदे सुगा ने बताया कि सबसे ज्यादा तबाही हिरोशिमा और ओकायामा तथा एहिमे प्रांतों में हुई है। स्थानीय मीडिया ने प्रभावित इलाकों के प्रशासनिक अधिकारियों से प्राप्त आंकड़ों के हवाले से बताया कि लापता लोगों की संख्या 39 से 56 के बीच।

TOPPOPULARRECENT