Monday , December 11 2017

जिन्सी ताल्लुक़ से भी फैला है जीका वायरस : रिपोर्ट

वाशिंगटन : अमेरिका के टेक्सस में मंगलवार को जीका का पहला ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें मरीज किसी और के कांटेक्ट में आने की वजह से वायरस की चपेट में आया है. मोक़ामी सिहत के हुक्काम का कहना है कि जीका से पीड़ित शख्स किसी मच्छर के काटने की वजह से नहीं बल्कि जिन्सी ताल्लुक बनाने की वजह से इस वायरस की चपटे में आया.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से जीका वायरस को ग्लोबल इमरजेंसी एलान किए जाने के एक दिन बाद ये मामला सामने आया है. सिहत के हुक्काम के मुताबिक, जीका वायरस से पीड़ित मरीज वेनेजुएला से लौटे शख्स के संपर्क में आया था जबकि वो खुद साउथ अमेरिका नहीं गया था.

ब्राजील में हजारों बच्चे जन्मजात बीमारी से जुड़े इस वायरस की चपेट में हैं और ये लैटिन अमेरिका में तेजी से फैल रहा है. मंगलवार को WHO के अफसरों ने इसपर गंभीर चिंता जताते हुए कहा था कि ये अफ्रीका और एशिया तक भी फैल सकता है. जीका एडीज के मच्छर के काटने से होता है. अब जिन्सी ताल्लुक से इसके फैलने के मामले के सामने आने के बाद इसने चिंता और बढ़ा दी है और इसके तेजी से बढ़ने की पूरी इमकान है.

सिहत के हुक्काम ने एक बयान में कहा, ‘इस मामले की जानकारियों को आंका जा रहा है लेकिन इसमें जिन्सी ताल्लुक के जरिए एक मुतास्सिरा शख्स से गैर-मुतास्ससिरा तक फैलने की इमकान है.’ अफसरों ने एक मामले में सीमन में जीका का वायरस पाया था.

TOPPOPULARRECENT