जुमे की नमाज के दौरान अफगान मस्जिद में विस्फोट, 62 की मौत

जुमे की नमाज के दौरान अफगान मस्जिद में विस्फोट, 62 की मौत

काबुल : अफगानिस्तान के नंगरहार के प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट ने पूर्वी अफगानिस्तान में एक मस्जिद को हिला दिया, जिससे छत ढह गई जहां दर्जनों लोग शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए एकत्र हुए थे जिसमें 62 लोगों की मौत हो गई। नंगरहार राज्यपाल के प्रवक्ता, अताउल्लाह खोगयानी ने कहा कि आतंकवादी हमले में 36 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि अगर मस्जिद पर आत्मघाती हमलावर या किसी अन्य प्रकार की बमबारी से हमला किया गया तो यह तुरंत स्पष्ट नहीं था।

उन्होंने कहा, “हमले में मारे गए और घायल हुए लोगों में दोनों पुरुष और बच्चे हैं।” किसी ने तुरंत हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह दोनों पूर्वी अफगानिस्तान, खासकर नंगरहार प्रांत में सक्रिय हैं। नंगरहार प्रांत में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ज़हीर आदिल ने कहा कि घायलों में से 23 को जलालाबाद, प्रांतीय राजधानी में स्थानांतरित कर दिया गया और बाकी का इलाज हास्कामेना जिला क्लिनिक में किया जा रहा है।
जुमे की नमाज के दौरान अफगान मस्जिद में विस्फोट, 62 की मौत 1
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के एक दिन बाद हिंसा में कहा गया है कि अफगान नागरिक देश के तेजी से क्रूर युद्ध में रिकॉर्ड संख्या में मर रहे हैं, यह देखते हुए कि जुलाई में किसी भी एक महीने की तुलना में जुलाई में अधिक नागरिकों की मौत हो गई. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि तादामिची यामामोटो ने कहा, “रिकॉर्ड-उच्च स्तर पर नागरिक हताहतों की संख्या स्पष्ट रूप से नागरिकों की आबादी की रक्षा के लिए और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता को दर्शाती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार समर्थक बलों ने 2,348 नागरिकों को हताहत किया, जिसमें 1,149 मारे गए और 1,199 घायल हुए, 2018 में इसी अवधि से 26% की वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के पहले नौ महीनों में 2,563 नागरिक मारे गए और 5,676 घायल हुए। विद्रोही 62 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार थे। जुलाई से सितंबर इस साल अब तक के सबसे घातक महीने थे। पश्चिमी हेरात प्रांत में, गुरुवार को चार बच्चों सहित छह नागरिकों की मौत हो गई, जब उनका वाहन सड़क किनारे बम की चपेट में आ गया, प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता जेलानी फरहाद ने कहा कि ज़वल जिले में हमले में पांच अन्य नागरिक घायल हो गए।

Top Stories