Tuesday , November 21 2017
Home / Sports / जेजे लालपेख्लुआ 2016 के सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर चुने गये

जेजे लालपेख्लुआ 2016 के सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर चुने गये

दिल्ली : देश के टॉप फुटबॉल क्लबों मोहन बागान और चेन्नयन एफसी के लिए खेलने वाले स्टार स्ट्राइकर जेजे लालपेख्लुआ को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने इस साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. एआईएफएफ ने मौजूदा वर्ष के पुरस्कारों की घोषणा की. एआईएफएफ की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने लालपेख्लुआ को पुरस्कार के तौर पर 2.5 लाख रुपये और ट्रॉफी देने का घोषणा की.

एआईएफएफ द्वारा जारी बयान में लालपेख्लुआ के हवाले से कहा गया है, ‘यह ऐसा अवार्ड है जिसे भारत का हर फुटबॉल खिलाड़ी पाना चाहता है. इसे पाकर बहुत अच्छा लग रहा है और मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं अपने प्रशिक्षकों का आभारी हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं एआईएफएफ का भी शुक्रगुजार हूं क्योंकि यहीं से मेरा सफर शुरू हुआ था. गोवा में कोल्म टोल की अकादमी ने मुझे स्थापित किया.’

सस्मिता मलिक सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर
: वहीं सस्मिता मलिका को एआईएफएफ ने 2016 की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉल खिलाड़ी चुना है. उन्हें दो लाख रुपये और ट्रॉफी भेंट में दी जाएगी. एआईएफएफ ने गुरप्रीत सिंह संधु और उवेना फर्नांडिस को भी विशेष सम्मान दिया है. इन दोनों को एक-एख लाख रुपये और ट्रॉफी प्रदान की जाएगी. गुरप्रीत यूरोप लीग में खेलने वाले पहले भारतीय हैं. उन्होंने लीग में स्टावेक एफसी का प्रतिनिधित्व किया था. वहीं उवेना विश्व कप के फाइनल में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला अधिकारी हैं. उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्व कप 2016 के फाइनल में हिस्सा लिया था.

बोर्जस, संजू नवोदित फुटबॉलर बने : रॉलिन बोर्जस को एआईएफएफ का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. इसी साल हुए दक्षिण एशियाई खेलों में जीत हासिल करने वाली महिला टीम की खिलाड़ी संजू को एआईएफएफ ने वर्ष सर्वश्रेष्ठ उदीयमान महिला खिलाड़ी का अवार्ड दिए जाने की घोषणा की गई.

सर्वश्रेष्ठ रेफरी बने प्रांजल बनर्जी : प्रांजल बनर्जी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ रेफरी का खिताब मिला है जबकि पंजाब फुटबॉल संघ को जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने में सर्वश्रेष्ठ अभियान चलाने का पुरस्कार दिया गया.

TOPPOPULARRECENT