जैविक खेती में रुचि रखती हैं यामी गौतम!

जैविक खेती में रुचि रखती हैं यामी गौतम!

बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम जो इस समय एक छोटे ब्रेक पर हैं, अपनी फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद खेती की तरफ आकर्षित हो गई हैं।

उन्होंने कहा, “मैं गिन्नी वेड्स सनी की शूटिंग के बाद खेत पर जाउंगी। हमारी भूमि में इस वर्ष का उत्पादन वास्तव में अच्छा था। विचार अब यह देखना है कि हम और क्या सुधार कर सकते हैं, हमारे पास अंतरिक्ष में संचालित करने के लिए अधिक पर्यावरण के अनुकूल उपकरण कैसे हो सकते हैं। एक पहाड़ी होने के नाते, मुझे अवचेतन रूप से जैविक खेती या ताजा कृषि उपज की अवधारणा के लिए बचपन में बहुत परिचय दिया गया था।”

यामी ने तब जैविक खेती की जब उन्हें महसूस हुआ कि उनके घर का राज्य रासायनिक-लेपित सब्जियों के लगातार मुद्दे से जूझ रहा है। अभिनेत्री ने अतीत में अपने घर में एक ग्रीनहाउस और एक जैविक उद्यान की स्थापना भी की थी।

“मेरे लिए, जैविक खेती के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह पूरी तरह से अलग है, यह बहुत अलग है, यह इस तरह के काम के विपरीत है जो मैं करती हूं जो चिकित्सीय है, यह पूरी तरह से एक समानांतर जीवन है जो कि मुझे पसंद है। “यह निश्चित रूप से उनके वास्तविक काम के विपरीत है क्योंकि यह उन्हें प्रकृति के करीब रखता है।

यामी ने कहा, “आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो अच्छा है, जो न केवल आपके लिए स्वस्थ है, बल्कि जो भी आप परोक्ष रूप से सेवा कर रहे हैं, आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, आप अपने आप को अधिक व्यस्त महसूस करते हैं, प्रकृति के करीब हैं और साथ ही आपको बहुत सारी कृषि तकनीकों से परिचित कराया जाता है।”

काबिल अभिनेत्री का कहना है कि काम पहले से ही चल रहा है। उन्होंने कहा, “मैं खुद को अभी बहुत छोटे पैमाने पर एक उद्यमी कह सकती हूं। लेकिन, मैं इसका विस्तार करना चाहती हूं और खेत में एक बहुत ही पारंपरिक घर भी है और मैं इसे ऐसे ही रखना चाहूंगी।”

Top Stories