जॉर्ज फ्लॉयड के सपोर्ट में उतरे भारतीय स्टार्स पर अभय देओल का तंज- अपना देश भी देख लो

जॉर्ज फ्लॉयड के सपोर्ट में उतरे भारतीय स्टार्स पर अभय देओल का तंज- अपना देश भी देख लो

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे देश में बवाल मच गया है. कई शहरों में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और कुछ जगहों पर ये प्रदर्शन हिंसक भी हुए हैं जिसके चलते कर्फ्यू लगाने की स्थिति भी कुछ राज्यों में आ गई है. भारत में भी कई सोशल मीडिया यूजर्स के साथ स्टार सेलेब्स ने भी इस मामले में अपनी राय रखी है.

करीना कपूर खान करण जौहर प्रियंका चोपड़ा जैसे स्टार्स ने ब्लैक लाइव्स मैटर यानि ‘अश्वेत लोगों की जिंदगी भी मायने रखती है’ जैसे हैशटैग का उपयोग करते हुए अश्वेतों के आंदोलन को समर्थन दिया है. हालांकि कुछ एक्टर्स ऐसे भी हैं जो इन सुपरस्टार सेलेब्स की हिप्पोक्रेसी पर सवाल उठा रहे हैं और इन सेलेब्स को सलाह दे रहे हैं कि अमेरिका से पहले इन लोगों को अपने देश में हो रहे अन्याय के खिलाफ मुखर होना चाहिए. कंगना रनौत के बाद एक्टर अभय देओल ने भी ऐसा ही बयान दिया है.

अभय देओल बोले, अपने आंदोलन खुद बनाइए

अभय ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें लिखा था – अप्रवासियों, गरीबों और अल्पसंख्यकों की जिंदगी भी मायने रखती हैं. अभय ने अपने पोस्ट में लिखा- शायद अब इसका समय भी आ गया है? अब चूंकि कई सेलेब्स और मिडिल क्लास अमेरिका में नस्लभेद के खिलाफ अपनी राय रख रहा है, वे शायद देखना चाहेंगे कि उनके अपने देश में क्या हो रहा है?

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका ने हिंसा को पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया है. ऐसे में उनके कर्म के चलते अमेरिका को ये दिन देखना ही था. मैं ये नहीं कह रहा कि वे इसे डिजर्व करते हैं. मैं कह रहा हूं कि इसे एक बड़े स्तर पर देखने की कोशिश करिए. मैं कह रहा हूं कि अपने देश में चल रही गंभीर समस्याओं के बारे में बात करके उन्हें सपोर्ट करिए. उनकी लीड फॉलो करे, उनके एक्शन्स नहीं. क्योंकि आपको अपने एक्शन्स खुद क्रिएट करने हैं. अपने आंदोलन खुद बनाइए जो आपके देश के लिए प्रासंगिक हैं. ब्लैक लाइव्स मैटर का मूवमेंट यही है. ये हम और वो की लड़ाई नहीं है. ये किसी एक खास देश की लड़ाई नहीं है. ये पूरी पृथ्वी की लड़ाई है जो इस समय भारी जोखिम में है.

Top Stories