Wednesday , February 21 2018

जोकोविच और मरे बीच आज रेकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन ओपन फाईनल

मैलबोर्न 26 जनवरी ऑस्ट्रेलियन ओपन 2013 के ख़िताबी मुक़ाबले में आलमी नंबर एक सर्बियाई टेनिस स्टार नवाक़ जोकोविच का सामना म्यू इस ओपन चम्पिय‌न एंडी मरे से होगा जो कि एक दूसरे को 11 साल‌ की उम्र से जानते हैं। नवाक़ जोकोविच की जब एंडी मरे से पहली मुलाक़ात हुई थी तब बर्तानवी नंबर एक खिलाड़ी की उम्र सिर्फ़ 11 साल‌ की थी , इस के बाद दोनों खिलाड़ी जूनियर सतह पर एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेलते रहे और अब इतवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के ख़िताबी मुक़ाबले में फिर एक मर्तबा वो आलमी सतह पर एक बड़े फाईनल में एक दूसरे के सामने होंगे ।

इस ख़सूस में इज़हार ख़्याल करते हुए 2 मर्तबा के दिफ़ाई चम्पिय‌न जोकोविच ने कहा कि , हम जूनियर सतह से एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेल रहे हैं और एक दूसरे के खेल से अच्छी तरह वाक़िफ़ हैं। इतवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में मरे और जोकोविच का ग्रांड सलाम के फाईनल में तीसरी मर्तबा आमना सामना होगा और ये गुजिश्ता साल‌ खेले गए म्यू इस ओपन के फाईनल का इआदा होगा जहां मरे ने एक 5 सुट्टों पर मुश्तमिल मुक़ाबले में जोकोविच को शिकस्त देकर 76 साल‌ बाद बर्तानिया केलिए ग्रांड सलामख़िताब हासिल किया था ।

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में मरे को शिकस्त देकर ना सिर्फ़ म्यू इस ओपन के फाईनल की शिकस्त का हिसाब बराबर करना चाहते हैं बल्कि वो तारीख में मुतवातिर तीसरी मर्तबा ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब हासिल करते हुए ये कारनामा अंजाम देने वाले पहली खिलाड़ी होने का भी एज़ाज़ हासिल करसकते हैं।

फाईनल में रसाई से क़बल मरे ने 4 मर्तबा के चम्पिय‌न और आलमी नंबर 2 राजर फ़ेडरर को 5 सुट्टों पर मुश्तमिल मुक़ाबले में शिकस्त दी है और वो ग्रांड सलाम में पहली मर्तबा शिकस्त देने में कामयाब रहे । मरे को गुजिश्ता साल‌ ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में जोकोविच के ख़िलाफ़ शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी थी जबकि वो इस से क़बल 2 मर्तबा ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाईनल में रसाई हासिल की थी

उन्हें 2010 -ए-में फ़ेडरर के ख़िलाफ़ और 2011 में जोकोविच के ख़िलाफ़ शिकस्त के बाद ख़िताब से महरूम होना पड़ा था लेकिन नए कोच लनडल की सरपरस्ती में मरे एक बिलकुल मुख़्तलिफ़ खिलाड़ी हैं जिन्होंने गुजिश्ता सीज़न के आख़िरी ग्रांड सलाम में जोकोविच को शिकस्त देने के बाद पहला ग्रांड सलाम हासिल किया और इस दौरान उन्होंने ओलम्पिकस के गोल्ड मेडल के हुसूल में फ़ेडरर को भी शिकस्त दी ।

मरे जहां इतवार को अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब हासिल करने केलिए कोशां होंगे वहीं जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन की हैट ट्रक करने वाले पहले खिलाड़ी बिन सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT