Monday , December 18 2017

जोकोविच क्वार्टरफाइनल में

ज़ख़मों से परेशान रही सरीना विलियम्स इतवार को अन्ना इवानोविच से हार‌ कर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गई लेकिन मर्दों में ख़िताब के मज़बूत दावेदार नोवा जोकोविच ने बराह-ए-रास्त सीटों में जीत दर्ज करके शान के साथ क्वार

ज़ख़मों से परेशान रही सरीना विलियम्स इतवार को अन्ना इवानोविच से हार‌ कर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गई लेकिन मर्दों में ख़िताब के मज़बूत दावेदार नोवा जोकोविच ने बराह-ए-रास्त सीटों में जीत दर्ज करके शान के साथ क्वार्टरफाइनल में क़दम रखा।

टूर्नामेंट के शुरू से ही ख़िताब की मज़बूत दावेदार रही सरीना ने पहला सीट अपने नाम किया लेकिन इवानोविच ने इसके बाद सरीना की ग़लतियों का फ़ायदा उठा कर 4-6, 6३,6-3से कामयाबी दर्ज की। इस हार से सरीना को करस एवर्ट और मार्टीना नवरातिलोवा के बराबर 18 ग्रांड सलाम जीतने और ओपन दौर में सब से ज़्यादा 22 ग्रांड सलाम जीतने के स्टीफ़ी ग्राफ़ के रिकार्ड के क़रीब पहुंचने का ख़ाब यहां मुकम्मल नहीं हो पाया।

उनके कोच पैट्रिक मोरातो गुलो ने उम्मीद ज़ाहिर थी कि सरीना इस साल चारों ग्रांड सलाम जीतने में कामयाब रहेगी लेकिन उनका ये ख़ाब भी टूट गया। आख़िरी बार ग्राफ़ ने 1988 में ये कामयाबी हासिल की थी। मर्दों में दूसरी तर्जीह नोवाक जोकोविच ने मुसलसल चौथे और जुमला पांचवां ऑस्ट्रेलिया ओपन ख़िताब जीतने का अपना मुहिम जारी रखा।

सर्बिया के इस स्टार खिलाड़ी ने रॉड लीवर एरेना में इटली के 15 वीं फ़ेबियो फ़गनीवीको एक घंटे 33 मिनट में 6३,6०,6-2 से मात देदी। उनका उगला मुक़ाबला सिटीनी सलास वॉवरिन्का और टोमीरो बुरे डू के दरमयान होने वाले मैच के फ़ातिह से होगा। स्पेन के तीसरी तर्जीह डेविड फेरर ने आख़िरी 8 में जगह बनाई लेकिन इसके लिए उन्हें जर्मनी के फ्लोरीन मेयर के ख़िलाफ़ चार सीट तक जद्द-ओ-जहद करना पड़ा।

फेरर ने ये मैच 6-7, 7-5,-1 से मात दी ।सरीना के बाहर होने से मौजूदा चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका और लीना की ख़िताब जीतने के इमकानात बढ़ गए है चीन की चौथी सीड लीना ने 22 वीं सीनियर रूसी खिलाड़ी ऐक्टरीना मक्कार वोह को 6-२,6-0 से मात दे कर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई जहां उनका मुक़ाबला फ़ीलेवया पेनेटा से होगा।

इटली की इस 28 वीं सीनियर खिलाड़ी ने जर्मनी की नौवीं तरजीही एजलीक करीबर को6-1,4-6,7-5 से मात दी। अमेरिका की दुनिया में नंबर एक खिलाड़ी सरीना ने मैच के बाद एतराफ़ किया कि पीठ दर्द की वजह से उन्हें काफ़ी दवाईयां लेनी पड़ी थी और एक वक़्त वो खेल से दस्तबरदार के बारे में सोच रही थी।

उन्होंने कहा कि मैंने एक बार हटने का मुकम्मल इरादा कर लिया था , मैंने कई गलतियां की , मैंने वो शॉट गंवा दिए जो उमूमन में खेलती हूँ , मैंने कभी ये शॉट नहीं गंवाईं थे। उन्होंने मैलबोर्न पार्क में आख़िरी ख़िताबी जीत 2010 में दर्ज की थी। कल‌ की हार‌ से उनके मुसलसल 25 मैच जीतने के मुहीम भी अधूरी रह गई।

TOPPOPULARRECENT