Sunday , December 17 2017

झारखंड इंटर परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ी, स्टेट टाॅपर बनाने के खेल का हुआ खुलासा

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की स्क्रूटनी में इंटर काॅमर्स परीक्षा में छात्र-छात्राआें को स्टेट टाॅपर करने के खेल का खुलासा हुआ है. जैक ने टॉप 20 परीक्षार्थियों की स्क्रूटनी के बाद मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2017 के टॉपरों का लिस्ट जारी कर दिया है. स्क्रूटनी में कई परीक्षार्थियों के अंकों के योग में गड़बड़ी का खुलासा हुआ है. इस कारण टॉपरों को पूर्व में दिये गये अंक बदल गये हैं. जैक की ओर से मई में जारी रिजल्ट में इंटर कॉमर्स में मनीषा कुमारी को सर्वाधिक 434 अंक मिले थे.

पर स्क्रूटनी के बाद मनीषा के अंक कम हो गये. मनीषा दूसरे स्थान पर पहुंच गयी. जबकि पहले 432 अंक प्राप्त करनेवाली अपूर्वा अब स्टेट टॉपर बन गयी है. उर्सूलाइन इंटर कॉलेज की छात्रा रितिका जायसवाल के प्राप्तांक में स्क्रूटनी के बाद पांच अंक की बढ़ोतरी हो गयी. रितिका पहले प्राप्त अंक के आधार पर राज्य में पांचवें स्थान पर थी, पर अब वह थर्ड स्टेट टॉपर बन गयी है. रितिका के अंक बढ़ने के कारण पहले तीसरे स्थान पर रही फातिमा स्टेट के टॉप थ्री के लिस्ट से बाहर हो गयी. अन्य परीक्षार्थियों के अंक में भी बदलाव आया है.

इंटर आर्ट्स की मेघा तीसरे से पांचवें स्थान पर पहुंची : इंटर आर्ट्स के परीक्षार्थियों के अंक में भी बदलाव हुआ है. जून में जारी रिजल्ट में उर्सूलाइन इंटर कॉलेज की अमिता कोटका को 416 अंक मिले थे. अमिता राज्य में चौथे स्थान पर थी.

स्क्रूटनी में उसके अंक में कोई बदलाव नहीं हुआ, पर 418 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहने वाली वैष्णवी के अंक घट कर 416 हो गये. इस कारण अमिता भी स्टेट की सेकेंड टॉपर हो गयी. मेघा कुमारी के अंक 417 से घट कर 411 हो गये. वह टॉप थ्री से बाहर हो गयी. इसके बाद एसएल आर्या इंटर कॉलेज तुपकाडीह के सचिन कुमार स्टेट के थर्ड टॉपर बन गये.

क्या कहते हैं अधिकारी

टॉप 20 परीक्षार्थियों की कॉपी की स्क्रूटनी के बाद टॉपर लिस्ट जारी किया गया है. स्क्रूटनी में कुछ परीक्षार्थियों के अंक में मामूली बदलाव हुआ. अंकों के योग में गड़बड़ी के कारण प्राप्तांक में बदलाव हुआ है. अधिकतर परीक्षार्थियों के अंक में कोई बदलाव नहीं है. जैक ने पहले टॉपरों का नाम जारी नहीं किया था. टॉपर लिस्ट जैक की वेबसाइट पर डाल दिया गया है.
डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, जैक अध्यक्ष

TOPPOPULARRECENT