Monday , December 11 2017

झारखंड एकेडमिक काउंसिल से जब चाहें डाउनलोड कर सकेंगे सर्टिफिकेट

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) से पास होने वाले स्टूडेंट्स अब अपने सर्टिफिकेट की ज़िरॉक्स कॉपी मुल्क के किसी भी जगह से निकाल सकेंगे। जैक के तालिबे इल्म को जल्द ही क्विक रिस्पांस सिस्टम की सहूलत मिलने वाली है। ऑनलाइन करने की अमल पूरी हो गई है। इसका इफ़्तिताह दो सितंबर को जैक के शुरुवात दिन के मौके पर गवर्नर द्रौपदी मुर्मू कर सकती हैं। जैक के ऑनलाइन होते ही कई काम ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे।

इस सिस्टम से जैक तमाम स्टूडेंट्स (जो मैट्रिक, इंटर, वोकेशनल, मध्यमा और मदरसा की इम्तिहान देते हैं) के सर्टिफिकेट को हर साल ऑनलाइन कर दिया जाएगा। अगर ओरिजनल सर्टिफिकेट कहीं खो जाता है और फौरन सर्टिफिकेट चाहिए, तो स्टूडेंट्स इस सिस्टम के जरिए सर्टिफिकेट की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे।

जैक से हर साल मैट्रिक, इंटर, वोकेशनल, मध्यमा और मदरसा की इम्तिहान में सात लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। कई स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट गुम हो जाते हैं। जिसका डुप्लीकेट निकालने में उन्हें वक़्त लग जाता है। लेकिन इस सहूलत के शुरू होते ही तालिबे इल्म को काफी सहुलियत होगी।

तमाम आन्सर कॉपी को पहले स्कैन कर कंप्यूटर में अपलोड कर दिया जाएगा। फिर कंप्यूटर पर ही आन्सर कॉपी की जांच करनी होगी। कंप्यूटर पर आन्सर कॉपी का पेज खुलेगा, जिसमें हर सवाल के जवाब को कंप्यूटर में दर्ज़ करने के बाद ही अगला पेज कंप्यूटर पर खुलेगा। इस सिस्टम से न तो किसी सवाल का मार्क्स छूटेगा और न मार्क्स के जोड़ में कोई गड़बड़ी होगी।

 

TOPPOPULARRECENT