Sunday , December 17 2017

झारखंड की तारीफ वर्ल्ड बैंक ने भी की है : मोदी

रांची : वजीरे आजम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि झारखंड तरक़्क़ी के रास्ते पर बढ़ चला है। इसके लिए यहां के लोग और यहां की सरकार मुबारकबाद के मुस्तहिक है। जुमा को यहां हवाई अड्डा मैदान में वजीरे आजम मुद्रा योजना का इफ़्तिताह करने के बाद अपने खिताब में उन्होंने कहा कि झारखंड की तारीफ वर्ल्ड बैंक ने भी की है। यह कबीले तारीफ की बात है।

इस मौके पर मोदी ने आधा दर्जन लोगों को मुद्रा योजना के तहत मुद्रा कार्ड दिये । इसके अलावा उन्होंने गरीबों को फ्री घरेलू गैस कनेक्शन देने की रियसती हुकूमत की मंसूबा भी शुरू की। वजीरे आजम ने मलूटी के तारीख़ी मंदिरों के देवलोपमेंट का भी आनलाइन इफ़्तिताह किया।

वजीरे आज़म ने कहा कि मुद्रा योजना गरीबों के एकतेसादी तरक़्क़ी के लिए है। उनकी सरकार ने पहले गरीबों का बैंक खाता खुलवाया। जो गरीब पहले बैंक के दरवाजे तक भी नहीं जाते थे, अब उनके पास बैंक खाता है। इसके बाद अब मुद्रा योजना की शुरुआत की गई है। मुद्रा कार्ड का फायदा यह होगा कि पहले की तरह पूरी रकम का ब्याज नहीं लगेगा, बल्कि कार्ड से जितना पैसा निकाला जाएगा, उतने का ही ब्याज लगेगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने गरीबी देखी है। इसलिए गरीबों की तमाम मसले के बारे में उन्हें पता है।

इससे पहले खूंटी में 180 किलोवाट के रूफ टाप सोलर पावर प्लांट का इफ़्तिताह करते हुए वजीरे आजम ने मौजूद लोगों ने एलईडी बल्ब के इस्तेमाल का अहद लिया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया महौलीयात की तबाही का रोना रो रही है, लेकिन इसके लिए हम मुजरिम नहीं हैं। हमारे बाप दादाओं ने हमें एंवइरोमेंट की हिफाजत का ही पैगाम दिया है। हम इंसान की हिफाजत के लिए अपनी जिम्मेवारी निभाने के लिए तैयार हैं। खूंटी ने अपनी अदालत को सोलर पावर से रोशन कर पूरी दुनिया को यह पैगाम दिया है। यह गांधी जयंती के दिन का अनोखा तोहफा है।

तकरीब में वजीरे आला रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में तूअनाई इंकलाब होगी। उन्होंने वजीरे आजम के तूअनाई और एंवइरोमेंट तहफ़्फुज़ के कोशिश का हिमायत किया और वादा किया कि झारखंड इसमें सरगर्म किरदार निभाएगा।

 

TOPPOPULARRECENT