Monday , December 11 2017

झारखंड : जादू टोना के शक़ में 3 को ज़िंदा जलाया

लोहरदगा : लोहरदगा ज़िले के एक गांव में  जादू-टोना करने के शक़ में गांव वालों ने एक आदिवासी परिवार के घर में आग लगा दी. इस वाकिया में तीन लोग ज़िंदा जल गए. यह वाकिया कैरो थाना इलाके के गुड़ी ठेकाटोली गांव की है. मरने वालों में एक मर्द और दो औरतें हैं. लोहरदगा के आरक्षी अधीक्षक कार्तिक एस ने बताया है कि इस मामले में गुड़ी पंचायत के मुखिया को गिरफ्तार कर लिया गया है. इनके अलावा 16 दिगर लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. इस वाकिया में पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद एक सख्श को घर से बाहर निकाला है. जली हालत में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में एडमीट कराया गया है.
पुलिस के मुताबिक गांव वालों को इसका शक़ था कि गोवर्धन भगत जादू टोना करते हैं और बच्चों की  बलि देते हैं, जबकि जांच पड़ताल में पता चला है कि ऐसा कुछ नहीं है. यह गांव आदिवासी अकसरियत इलाका है. पुलिस के मुताबिक इतवार की रात बड़ी तादाद में गांव वालों ने एकजुट होकर गोवर्धन भगत के घर को घेर लिया और उन्हें बंधक बना लिया.  इसके बाद आग लगा दी. इस वाकिया में गोवर्धन भगत के साथ उनकी बीवी की भी मौत हो गई है. आरक्षी अधीक्षक ने बताया है कि पुलिस जब रात में गांव पहुंची थी, तो गांव वाले काफी मुश्तैल थे. वे मुकामी केरो थाने की पुलिस को किसी तरह की कार्रवाई करने से भी रोक रहे थे. इसके बाद जिला हेड क्वार्टर से एसपी खुद पुलिस फोर्स के साथ गांव पहुंचे और बचाव का काम शुरू किया. लोहरदगा के डीसी भी गांव पहुंचे. मौके पर दमकल की गाड़ी भी बुलाई गई.

पुलिस ने सभी लाशों को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. इस दरमियान लोहरदगा के कांग्रेस एमएलए सुखदेव भगत ने गांव पहुंचकर हालात का जायज़ा लिया और गांव वालों से किसी तरह की अफ़वाह से दूर रहने की दरख्वास्त की है. वाकिया को अंजाम देने के बाद बहुत से लोग गांव छोड़कर भाग गए हैं, जबकि पुलिस उनकी खोज में जुटी है.

TOPPOPULARRECENT