Wednesday , December 13 2017

झारखंड बनेगा स्विट्जरलैंड : वजीरे आला

रांची : वजीरे आला रघुवर दास ने जुमा को बंपर एलानात की। उन्होंने कहा कि झारखंड भी स्विट्जरलैंड जैसा बन सकता है। यहां स्विट्जरलैंड की तरह वादियां व माहौल हैं। ऐसा कोई काम नहीं है, जो नहीं हो सकता। कोशिश कर रहे हैं। लोगों का साथ मिला तो सरकार मंसूबे पूरी करेगी। वे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड को तीसरा मुकाम मिलने पर मुनक्कीद एहतेजाज तकरीब में बोल रहे थे। तकरीब रांची महानगर भाजपा ने किया था। इससे पहले जुमेरात को उन्होंने पहाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार काम का संगे बुनियाद करते हुए कहा कि सरकार यहां दो लिफ्ट लगाएगी। पतरातू डैम को मुंबई की मरीन ड्राइव की तरह देवलोप किया जाएगा।

वजीरे आला ने कहा कि साल 2017 से पलामू, गढ़वा और लातेहार में सूखे को खत्म कर दिया जाएगा। पलामू में सोन नदी से पाइप लाइन के जरिए खेतों तक पानी पहुंचाने की मंसूबा बनी है। इस पर काम शुरू हो गया है। इसी तरह साहेबगंज से गंगा के पानी को भी संथाल परगना के छह जिलों तक पहुंचाया जाएगा।

रांची में पांच हजार लोगों की कैपिसिटी वाला कन्वेंशन हॉल बनाया जाएगा। वज़ीर सीपी सिंह ने यहां बड़ा कन्वेंशन हॉल बनाने की ख़्वाहिश जताई है। वे 500 और एक हजार की कूवत वाला हॉल बनाने की बात कर रहे हैं। लेकिन रांची में 5000 की कैपसिटी वाला हॉल बनेगा। यह जल्द ही पूरा हो जाएगा।

वजीरे आला रघुवर दास ने कहा कि दारुल हुकूमत रांची में मुल्क का सबसे बड़ा हज हाउस बनाया जाएगा। इसके साथ ही बिरसा मुंडा जेल को भी बेहतर किया जाएगा। यहां लाइट एंड साउंड के जरिये बिरसा मुंडा की ज़िंदगी का मुजाहिरा की जाएगी। इससे टुरिस्ट को भी बढ़ावा मिलेगा।

सीएम ने कहा कि वजीरे आजम नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया की शुरुआत झारखंड में हो गई है। धनबाद के निरसा में मेट्रो कोच की तामीर होगा। एक्सपोर्ट पॉलिसी और फूड प्रोसेसिंग पॉलिसी बन गई है। दो इन्वेस्टर भी झारखंड को मिले हैं, जिन्हें जमीन दे दी गई है। सरकार 2016 में बिजनेस मीट का इंकाद करेगी। इस बिजनेस मीट में मुल्क व बाइरून मुल्क के कई इन्वेस्टर शामिल होंगे।

 

 

TOPPOPULARRECENT