Monday , December 18 2017

झारखंड में मेडिकल काउंसेलिंग की तारीख तय

जेसीईसीईबी ने रियासत के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस में दाखिला के लिए काउंसेलिंग की तारीख तय कर दी है। यह काउंसलिंग नामकोम वाकेय बोर्ड दफ्तर में 21 जून को होगी। मेडिकल कालेजों में सीटों की तादाद 19 जून से बोर्ड की वेबसाइट पर दस्तया

जेसीईसीईबी ने रियासत के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस में दाखिला के लिए काउंसेलिंग की तारीख तय कर दी है। यह काउंसलिंग नामकोम वाकेय बोर्ड दफ्तर में 21 जून को होगी। मेडिकल कालेजों में सीटों की तादाद 19 जून से बोर्ड की वेबसाइट पर दस्तयाब होगी। वैसे सेहत महकमा ने रिम्स में 150 और पीएमसीएच व एमजीएम में सौ-सौ सीटों के दाखिले की सिफ़ारिश की है। इस बार काउंसेलिंग कंप्यूटराइज्ड मल्टी स्टेशन पैरलल के जरिये से होगी, जिसमें काउंसेलिंग में आए उम्मीदवार दस्तयाब सीटों का अपडेट देख सकेंगे। उम्मीदवारों को इंटरव्यू फीश के चालान, तमाम जरूरी सर्टिफिकेट की आरिजिनल और जिरोक्स के साथ काउंसलिंग में आने को कहा गया है।
इधर सीबीएसई की तरफ से मुनक्कीद एआइपीएमटी इम्तिहान मंसूख होने और झारखंड में मेडिकल की काउंसेलिंग शुरू कर देने से यहां के तालिबे इल्म कश्मकश में हैं। आम तौर पर तालिबे इल्म एआइपीएमटी के जरिये से अच्छा रैंक लाकर बड़े मेडिकल कालेजों में दाखिला की कोशिश करते हैं। एआइपीएमटी की काउंसेलिंग बाद में होने से रियासत के मेडिकल कालेजों में सीटें खाली रह जाने का भी खतरा हो सकता है, क्योंकि बाद में अच्छे कालेजों में दाखिला होने से तालिबे इल्म इसे छोड़ भी सकते हैं। गौर तलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सवाल पेपर लीक होने की वजह से इस इम्तिहान को मंसूख करते हुए नए सिरे से इम्तिहान लेने की हिदायत दिया है।

ये रैंक वाले काउंसेलिंग में होंगे शामिल
सीएमएल रैंक : 1-520
एसटी कैटेगरी रैंक : 1-276
एससी कैटेगरी रैंक : 1-104
बीसी-1 कैटेगरी रैंक : 1-171
बीसी-2 कैटेगरी रैंक : 1-197
—————–
इन कोर्सेस के लिए भी काउंसेलिंग
बीडीएस, बीएचएमएस (होमियोपैथी), वेटरीनरी।

TOPPOPULARRECENT