Wednesday , September 26 2018

झारखंड में 63.44 फीसद वोटिंग, माओवादी हिंसा में आठ लोग शहीद

झारखंड में जुमेरात को दुमका समेत संथाल परगना की तीन और धनबाद लोकसभा सीटों के लिए कुल 63.44 फीसद रिकार्ड वोटिंग के बाद दुमका लोकसभा इलाक़े के शिकारीपाडा में अश्नाजोड इलाके में वोटिंग कराकर वापस लौट रहे वोटिंग मुलाज़िमीन के गाड़ी को माओ

झारखंड में जुमेरात को दुमका समेत संथाल परगना की तीन और धनबाद लोकसभा सीटों के लिए कुल 63.44 फीसद रिकार्ड वोटिंग के बाद दुमका लोकसभा इलाक़े के शिकारीपाडा में अश्नाजोड इलाके में वोटिंग कराकर वापस लौट रहे वोटिंग मुलाज़िमीन के गाड़ी को माओवादियों ने धमाके से उडा दिया जिसमें दो पुलिस और वोटिंग मुलाज़िमीन समेत आठ लोग शहीद हो गये और आधा दर्जन दीगर जख्मी हो गये।

झारखंड में यहां आखरी मरहले में वोटरों ने चार लोकसभा सीटों पर कुल 72 उम्मीदवारों में झारखंड मुक्ति मोर्चा के सरबराह शिबू सोरेन, झारखंड विकास मोर्चा के सरबराह बाबूलाल मरांडी, भाजपा के मौजूदा एमपी निशिकांत दूबे, झामुमो से भाजपा में आये हेमलाल मुर्मू और झाविमो के प्रदीप यादव के किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया।

लेकिन पुरअमन ढंग से झारखंड में चुनाव खत्म होने से मायूसी घात लगाये माओवादियों ने दुमका लोकसभा क्षेत्र के शिकारीपाडा में अश्नाजोड इलाके में वोटिंग कराकर वापस लौट रहे वोटिंग मुलाज़िमीन के गाड़ी को धमाके कर उडा दिया जिसमें दो पुलिस और वोटिंग मुलाज़िमीन समेत आठ लोग शहीद हो गये और आधा दर्जन दीगर जख्मी हो गये।

उन्होंने बताया कि छिटपुट तशद्दुद की दीगर वारदात में आज वोटिंग के दौरान धनबाद में कांग्रेस और मार्क्सिास्ट कम्युनिस्ट पार्टी के कारकुनान में वोटिंग के दौरान हुई झडप में चार लोग जख्मी हो गये जिनमें से दो की हालत संगीन है। गोड्डा में भी कांग्रेस और झारखंड विकास मोर्चा के कारकुनान में फर्जी वोटिंग के इल्ज़ाम में भिडंत हो गयी जिसमें आठ लोग जख्मी हो गये। इन चार सीटों के लिए वोटरों ने कुल 72 उम्मीदवारों में दुमका से झारखंड मुक्ति मोर्चा के सरबराह शिबू सोरेन, झारखंड विकास मोर्चा के सरबराह बाबूलाल मरांडी, गोड्डा से भाजपा के मौजदा एमपी निशिकांत दूबे और झामुमो के फुरकान अंसारी, राजमहल से झामुमो से भाजपा में आये हेमलाल मुमरू, गोड्डा से झाविमो के प्रदीप यादव और धनबाद से भाजपा के मौजूदा एमपी पशुपतिनाथ सिंह के किस्मत का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद कर दिया।

इस बार सबसे रोचक दुमका का माना जा रहा है जहां रियासत के दो दिग्गज साबिक़ वजीरे आला बाबूलाल मरांडी और शिबू सोरेन आमने सामने हैं। जाजोरिया ने बताया कि जिलावार सबसे ज़्यादा पाकुड में 68 फीसद वोटिंग रिकार्ड किया गया जबकि साहेबगंज में 64 66 फीसद, दुमका में 64 00, जामताडा में 64 80, देवघर 67 10, गोड्डा में 62 00, बोकारो में 55 66 और धनबाद में 62 फीसद वोटिंग हुआ।

TOPPOPULARRECENT