Saturday , January 20 2018

झारखंड से बकाया रकम दिलाये मर्कज़ : वज़ीरे आला

वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने मर्कज़ी वज़ीरे खज़ाना पी चिदंबरम से बिहार-झारखंड के दरमियान चल रहे पेंशन तनाज़े को सुलझाने के लिए मुदाख्लत करने की दरख्वास्त किया है। वज़ीरे आला ने चिदंबरम को खत में कहा है कि झारखंड पर पेंशन मद में 2534 कर

वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने मर्कज़ी वज़ीरे खज़ाना पी चिदंबरम से बिहार-झारखंड के दरमियान चल रहे पेंशन तनाज़े को सुलझाने के लिए मुदाख्लत करने की दरख्वास्त किया है। वज़ीरे आला ने चिदंबरम को खत में कहा है कि झारखंड पर पेंशन मद में 2534 करोड़ रुपये का बकाया था, जिसमें से अब तक 150 करोड़ ही बिहार को मिले हैं। वहां की हुकूमत ने 500 करोड़ का बजट में तज़वीन किया है। इससे काम नहीं चलनेवाला है।

मर्कज़ी हुकूमत मुदाख्लत कर बिहार को छह किस्तों में रकम की अदायगी कराये। उन्होंने अपने खत में कहा है कि साल 2012 में जब आप वज़ीरे दाख्ला थे, तो 2,584 करोड़ रुपये झारखंड से बिहार को दिलाने का फैसला हुआ था।

यह रकम कैग की रिपोर्ट की बुनियाद पर मुकर्रर हुई थी। ताज्जुब तो यह है कि इतना लंबा वक़्त गुजरने के बाद अब तक रकम नहीं मिली है। झारखंड हुकूमत ने मर्कज़ी दख्ल वज़ारत के फैसले के मुखालिफत में सुप्रीम कोर्ट ने दरख्वास्त दाखिल करते हुए हुक्म के अमल पर रोक लगाने की दरख्वास्त किया था। अदालत ने इससे इनकार कर दिया था। बाद में झारखंड हुकूमत ने दरख्वास्त में तरमीम करने के लिए अदालत से वक्त मांगा था, लेकिन अब तक तरमीम दरख्वास्त नहीं दाखिल की गयी है।

TOPPOPULARRECENT