झूठी खबरों को रोकने के लिए गूगल न्यूज ने दिशा-निर्देशों में किया सुधार, इंटरनेट वेबसाइट्स पर लगेगी लगाम!

झूठी खबरों को रोकने के लिए गूगल न्यूज ने दिशा-निर्देशों में किया सुधार, इंटरनेट वेबसाइट्स पर लगेगी लगाम!

सैन फ्रांसिस्को: झूठी खबरों को रोकने के लिए गूगल न्यूज ने दिशा-निर्देशों में सुधार किया है, ताकि अपने मूल देश को छिपाने वाले या किसी दूसरे देश के उपयोगकर्ताओं को गलत परिसर के तहत निर्देशित करने वाले इंटरनेट वेबसाइट्स पर लगाम लगाई जा सके।

कंपनी की दिशा-निर्देशों के अनुसार, “गूगल न्यूज में शामिल वेबसाइट्स उपयोगकर्ताओं को भ्रमित करने के लिए अपने स्वामित्व या प्राथमिक उद्देश्य के बारे में जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं करना चाहिए या उन्हें किसी समन्वित गतिविधि में शामिल नहीं करना चाहिए।”

गूगल प्रकाशकों को स्पैम रिपोर्ट दर्ज करने की अनुमति दे रहा है। यदि उन्हें लगता है कि किसी अन्य प्रकाशक ने गूगल न्यूज के नए दिशा-निर्देशों को उल्लंघन किया है तो वह स्पैम रिपोर्ट दर्ज करा सकते है।

गूगल ने कहा, “हालांकि, हम हर रिपोर्ट के जवाब में शायद मैन्युअल एक्शन ना लें, लेकिन स्पैम रिपोर्ट को उपयोगकर्ता के प्रभाव के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी और कुछ मामलों में गूगल न्यूज रिजल्ट्स से स्पैम साइट को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।”

2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के प्रभाव को प्रभावित करने के रूसी प्रयासों के आरोपों के बाद, गूगल न्यूज़ में प्रकट होने से अप्राकृतिक साइटों को इंटरनेट जायंट पर बढ़ते दबाव के चलते नकली खबरों के प्रसार को रोकने के लिए यह कदम उठाने की कोशिश की गई है।

Top Stories