Monday , December 11 2017

टेनिस : राफेल नडाल का फिर नंबर वन बनने का सपना टूटा

मांट्रियल: स्‍पेन के राफेल नडाल को मॉट्रियल मास्‍टर्स टूर्नामेंट में अप्रत्‍याशित हार का सामना करना पड़ा है. कनाडा के एक गुमनाम से खिलाड़ी से हुई नडाल की हार ने हर किसी को चौंका दिया है. कनाडा के 18 वर्ष के खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव ने टूर्नामेंट के तीसरे दौर में नडाल को हराकर बड़ा उलटफेर किया है.वाइल्ड कार्ड के जरिये खेल रहे 18 बरस के शापोवालोव ने तीन सेटों में 3-6, 6-4, 7-6 से जीत दर्ज की.

टूर्नामेंट में मिली इस हार के साथ ही वर्ल्‍ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी बनने का नडाल का सपना फिलहाल टूट गया है. ब्रिटेन के एंडी मरे इस समय टेनिस रैंकिंग में पुरुष वर्ग के नंबर एक खिलाड़ी हैं. नडाल को इस टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता हासिल थी.

नडाल अगर यह मुकाबला जीत लेते और फिर चुंग हायोन या एड्रियन मानारिनो को हरा देते तो विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो सकते थे. शापोवालोव ने पहले दौर में ब्राजील के रोजेरियो डी सिल्वा और दूसरे में पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन जुआन मार्तिन देल पोत्रो को मात दी थी. अन्य मुकाबलों में इस वर्ष के ऑस्‍ट्रेलियन और विंवलडन चैंपियन रोजर फेडरर ने डेविड फेरर को 4-6, 6-4, 6-2 से मात दी. अब वह स्पेन के राबर्टो बाउतिस्ता एगट से खेलेंगे जिन्होंने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 4-6, 7-6, 7-6 से शिकस्त दी.

इससे पहले 19बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने कनाडा के पीटर पोलांस्की को 6-2 , 6-1 से शिकस्त देकर दूसरे दौर में जगह बनाई थी, वहीं 16वीं वरीयता प्राप्त नडाल ने अपने दूसरे दौर के मुकाबले में क्रोएशिया के युवा बोरना कोरिच को लगातार सेटों में 6-1, 6-2 से मात दी थी.

TOPPOPULARRECENT