Thursday , December 14 2017

टेस्ट रैंकिंग में अमला और एल्गर की हुई बढ़त

दुबई: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और डीन एल्गर ने पोलेशफस्टरूम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ने के बाद आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बढ़ोतरी की, जिसमे उनकी टीम 333 रनों से जीती जहाँ दो मैच श्रृंखला में उनकी 1-0 की बढ़ोतरी हुई।

अमला के 137 और 28 के स्कोर ने रैंकिंग में उनको सातवें स्थान पर पहुंचने में मदद की है जबकि बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज एल्गर की 199 और 18 की पारी ने चार रैंकिंग में जगह बनाकर 12वीं रैंकिंग में स्थान हासिल किया है। अमल ने अतीत में टॉप रैंक का आयोजन किया है जबकि एल्गर का सर्वश्रेष्ठ इस साल मार्च में 11वां स्थान रहा है।

अमला और एल्गर नवीनतम रैंकिंग में शामिल होने वाले एकमात्र दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ नहीं हैं, जो अबू धाबी में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका 21 रन से जीते जो सोमवार को 1-0 से दो मैच श्रृंखला को जीता है।

कप्तान फफ डु प्लेसिस ने 16वें पायदान पर पहुंचने के लिए दो स्थान हासिल किए हैं जबकि टेम्बे बावुमा ने तीन स्थान पर पहुंचकर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं रैंकिंग हासिल की है।

उनके गेंदबाजों में तेज गेंदबाज कागीसो रबादा एक स्थान से पांचवें स्थान पर आ गये है जबकि बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने सात विकेट लिए हैं। उन्हें कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 18 वें स्थान पर पहुंचने के लिए पांच स्थान हासिल हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद से पॉल हैरिस (दिसंबर 2009 में छठे) के बाद यह दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर की दूसरी सबसे अच्छी स्थिति है।

बांग्लादेश के लिए, मोमिनुल हक ने एक स्थान प्राप्त किया है जबकि बल्लेबाजों में 37 वें स्थान पर पहुंच गई है जबकि महमूदुल्ला ने दो स्थान पर 52 वां स्थान हासिल किया है।

श्रीलंका के खिलाड़ियों ने भी कप्तान दिनेश चांडीमल को 13 स्लॉट्स हासिल करने के साथ 20 वें पायदान हासिल कर लिया है, जबकि 155 रनों की नाबाद और सात, सलामी बल्लेबाज दीमुथ करूरारत्ने पांच स्थान से 26 वें स्थान पर पहुंच गए हैं और निरोशान डिकवेल ने 20 जगहों पर बढ़त हासिल कर ली है, जिसमे उनके करियर की सबसे अच्छी 41 वीं स्थिति है।

दिलरुवन परेरा (एक स्थान से 26 वें स्थान), नूवन प्रदीप (एक स्थान से 33 वें स्थान) और सुरंगा लकमल (दो जगहों पर 36 वां स्थान) अपने गेंदबाजों के बीच उत्तर की ओर बढ़ रहे हैं जबकि रंगाना हेराथ ने मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है। रैंकिंग अंक लेकिन इसका परिणाम तालिका में आगे बढ़ने में नहीं हुआ।

हेराथ ने अबू धाबी में 11 विकेट के मैच के साथ 400 टेस्ट विकेट हासिल किए थे, जो भारत के तीसरे स्थान पर रवीचंद्रन अश्विन के छह अंक के भीतर 37 अंक हासिल कर चुके हैं।

इसी तरह, पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासीर शाह ने अबू धाबी टेस्ट में आठ विकेट लिए हैं, जिससे उन्हें केवल 15 वें स्थान पर रखा गया है, लेकिन उनके दिसंबर के बाद से उनके 715 रेटिंग अंक उच्चतम हैं। उनके सहयोगी मोहम्मद अब्बास ने 42 वें स्थान पर पहुंचने के लिए तीन स्लॉट हासिल किए हैं।

उनके बल्लेबाजों में पहली बार हारिस सोहेल 76 व 34 के स्कोर के साथ 71 वें स्थान पर रैंकिंग में शामिल हुए जबकि सलामी बल्लेबाज शान मसूद ने छह स्थान हासिल किए और 105 वां स्थान हासिल किया।

TOPPOPULARRECENT