ट्रंप ने ईरान में चल रहे सत्ता विरोधी प्रदर्शन का किया समर्थन, गिरफ्तारी पर जताया आपत्ति

ट्रंप ने ईरान में चल रहे सत्ता विरोधी प्रदर्शन का किया समर्थन, गिरफ्तारी पर जताया आपत्ति

तेहरान : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान में चल रहे सत्ता विरोधी प्रदर्शन का समर्थन किया है। ईरान में पिछले कुछ दिनों से बढ़ती बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई को देखते हुए लोग सड़कों पर उतर आए हैं। गुरुवार को मशाद सहित दूसरे शहरों की सड़कों पर सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में लोगों ने जमकर नारेबाजी की जिसे देखते हुए प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने भी ईरान सरकार द्वारा प्रदर्शनकारियों के गिरफ्तार किए जाने पर आपत्ति जताई थी। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नौरेट ने कहा था कि ईरान के पूरे मामले पर अमेरिका नजर बनाए हुए है। उन्होंने आगे कहा कि सभी देशों से कहा कि वो ईरान के लोगों और उनकी बुनियादी जरूरतों और भ्रष्टाचार के खात्मे की मांग का समर्थन करें और आगे आएं।

ट्रम्प ने कहा कि ईरान की जनता देश में व्याप्त भ्रष्टाचार और आतंकवाद को प्रश्रय देने की नीतियों की खिलाफत कर रही है। ऐसे में यह ईरानी सरकार की जिम्मेदारी है कि वो लोगों की भावनाओं का सम्मान करे। इस समय पूरी दुनिया की निगाहें इस विरोध प्रदर्शन पर है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि ईरानी सरकार देश की संपत्ति को आतंकवाद को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने आगे लिखा कि ईरानी सरकार को ईरानी लोगों की धारणाओं का आदर करना चाहिए। पूरी दुनिया उन्हें देख रही है।

हीथर ने कहा कि ईरान के नेताओं ने आर्थिक और संपन्न इतिहास वाले देश को आर्थिक रुप से कमजोर बना दिया है। इसका मुखिया विश्व में हिंसा, खूनखराबा और परेशानियों का निर्यात करता है।

Top Stories