ट्रंप परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है तो उसे मानने से इनकार भी कर सकती है सेना

ट्रंप परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है तो उसे मानने से इनकार भी कर सकती है सेना
Click for full image
WASHINGTON, DC - FEBRUARY 10: U.S. President Donald Trump stands during a joint press conference with Japanese Prime Minister Shinzo Abe at the White House on February 10, 2017 in Washington, DC. The two answered questions from American and Japanese press. (Photo by Mario Tama/Getty Images)

हैलिफैक्स : अमेरिकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है और आदेश गैरकानूनी पाया जाता है तो उसे मानने से इनकार किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप से ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते. हिटेन ने कहा, अगर यह गैरकानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है. मैं राष्ट्रपति जी से कहूंगा कि यह गैरकानूनी है. वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा? और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे. स्ट्रैटेजिक कमान युद्ध में परमाणु बलों को नियंत्रित करेगी.

यह टिप्पणी तब आयी है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रुख को लेकर सवाल उठाये हैं. ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किये जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं व्याप्त हो गयी है कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं. हिटेन ने कहा, मेरा मानना है कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ हैं. हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं. जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे? उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे.

Top Stories