Wednesday , June 20 2018

ट्रम्प और पोर्न स्टार के शारीरिक संबंधों को लेकर फिर उठा ‘तूफान’

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प के निजी वकील माइकल कोहेन ने एक निजी मध्यस्थता की कार्रवाई में एक गुप्त निरोधक आदेश प्राप्त किया जिसमें पोर्न स्टार स्टार्मी डेनियल्स द्वारा अक्तूबर 2016 में हस्ताक्षर कर एक गैर करार समझौता किया जिससे संबंधित गोपनीय जानकारी का खुलासा नहीं किया गया।

स्थानीय न्यूज चैनल ने एक कानूनी मामले जोकि गत फरवरी में घटित हुआ था, पर रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि व्हाइट हाऊस की प्रैस सचिव साराह हक्काबी सैंडर्स ने दावा किया है कि राष्ट्रपति के वकीलों ने डेनियल्स के विरुद्ध मामला प्रारंभ होने से पूर्व ही जीत लिया था। एक समान मामले में उसने वार्ताकारों को बताया कि राष्ट्रपति को इस मामले में की गई अदायगी संबंधी कुछ भी पता नहीं था तथा वह इन सारे आरोपों का खंडन करते हैं। राष्ट्रपति पर वर्ष 2006 एवं 2007 में उक्त पोर्न स्टार से संबंध रखने का आरोप लगा था। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति के निजी वकील कोहेन ने पोर्न स्टार डेनियल्स को 84 लाख रुपए की अदायगी की थी जिसके लिए उसने गैर करार अनुबंध हस्ताक्षरित किया था और चुप हो गई।

ट्रम्प ने सार्वजनिक रूप से अपने पर लगे इन आरोपों एवं वकील द्वारा डेनियल्स को पैसा देने संबंधी बातों पर कभी कुछ नहीं बोला। डेनियल्स ने राष्ट्रपति पर उंगली उठाते हुए कहा है कि उसने कोई अनुबंध हस्ताक्षरित नहीं किया है। उसके वकील माइकल एवैंटी ने कहा है कि कोहेन डेनियल्स पर चुप रहने के लिए नियमित तौर पर दबाव बना रहा है और यदि वह ट्रम्प के विरुद्ध बोलती है तो उसके नुक्सान की धमकी दी जाती है। एवैंटी का कहना है कि कोहेन ने अपने अन्य वकील लारैंस रोसेन के मार्फत भी उसके मुवक्किल को धमकाने का प्रयास किया है ताकि वह वो सच न बताए जो वास्तव में घटित हुआ है। एवैंटी ने एक वार्ता में कहा कि ‘‘हम इन धमकियों को हल्के में नहीं ले सकते हैं तथा न ही हम पीछे हटेंगे।’’

हक्काबी सैंडर्स से एक वार्ता के दौरान डेनियल्स को की गई अदायगी के प्रश्र पर उसने कहा कि वह उसके बारे में कुछ नहीं जानती। वह इस बात का पहले ही खंडन कर चुकी है। प्रैस वार्ता में सैंडर्स से सीधा प्रश्र किया गया कि राष्ट्रपति इस डील संबंधी जानते थे तो उसका कहना था कि हमारी इस संबंध में बातचीत हुई थी परन्तु राष्ट्रपति को इस ‘सौदेबाजी’ की कोई जानकारी नहीं थी। एक अन्य वार्ताकार द्वारा प्रैस सचिव से जब यही समान प्रश्र पूछा गया तो उसने कहा कि इसका जवाब मैं पहले भी दे चुकी हूं, मामला मध्यस्थता में निपट चुका है। राष्ट्रपति अपने संबोधनों में पहले ही सीधे तौर पर एवं स्पष्टत: यह कह चुके हैं कि यह आरोप सत्य नहीं है। यह मामला मध्यस्थता में जीता जा चुका है तो इससे आगे मैं कुछ नहीं कह सकती।

 

 

इस समय ‘मध्यस्थता’ जो अब सुर्खियों में है, पर हक्काबी कहती है कि राष्ट्रपति के निजी वकीलों ने उनसे पूछ कर ही मामले को निपटाया है तथा मामला राष्ट्रपति के पक्ष में चला गया था। अब इसके आगे के विवरण आपको राष्ट्रपति के प्रवक्ता से ही मिल सकते हैं। कोहेन ने इस मध्यस्थता प्रक्रिया पर टिप्पणी के लिए ई-मेल पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी।

 

 

उसका सैल फोन वायस मेल से भर गया। एवैंटी ने ही हक्काबी सैंडर्स को कहा था कि ट्रम्प मुकद्दमा जीत गए हैं। हालांकि डेनियल्स के वकील का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रम्प अभी इस मामले पर विजयी नहीं हुए हैं और उसने सुनिश्चित किया कि वर्षों पूर्व उसके मुवक्किल एवं राष्ट्रपति के बीच शारीरिक संबंध थे।

TOPPOPULARRECENT