Monday , November 20 2017
Home / India / ट्रम्प की सफलता से सारी दुनिया में अनिश्चिता का साया

ट्रम्प की सफलता से सारी दुनिया में अनिश्चिता का साया

तमिलनाडु: माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने आज यह दावा किया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की अद्भुत सफलता से वैश्विक स्थिति अनिश्चितता का शिकार हो जाएगी। उन्होंने यहां माकपा तमिलनाडु राज्य सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप ट्रम्प सफलता अद्भुत है क्योंकि किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि वह हिलेरी क्लिंटन को हरा देंगे। उनके चयन से सारे आलम में तनाव और अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो सकती है।

श्री सीताराम येचुरी ने यह दावा किया कि ट्रम्प की नीतियों से भारत में बीपीओ विभाग गिरावट निकाला होगा और अमेरिका में भारतीय छात्रों के नामांकन पर सीमाएं लगाया जा सकता है। भाजपा की आभरकयादत राजग सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि भगवा पार्टी सत्ता में आने के बाद से देश के औद्योगिक विकास स्थिर हो गई है।

बेरोजगारी और कृषि संकट का जिक्र करते हुए माकपा नेता ने कहा कि किसानों की आत्महत्या की घटनाओं में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और हर साल 1.30 करोड़ युवा बेरोजगारों की फौज में शामिल हो रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों के निरसन के फैसले पर उन्होंने कहा कि इस कदम के कारण सबसे आम आदमी परेशान है। इसके विपरीत पुराने नोटों की रद्द करने और नए नोटों से अधिक भ्रष्टाचार के लिए मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह दावा किया है कि मुद्रा नोट रद्द द्वारा काला धन पर काबू पाया जाएगा। लेकिन उनकी यह रणनीति कारगर साबित नहीं हो सकती और यह आरोप लगाया कि बाहरी बैंकों में छिपा भारतीयों की ब्लैक मनी वापस लाने के लिए केंद्र ने कोई कदम नहीं किया है। देश में समान नागरिक कोड के कार्यान्वयन के लिए केंद्र के प्रयासों पर सीताराम येचुरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में राजनीतिक हितों पाने यह समस्या छेड़ा गया है।

ये दावा करते हुए कि केवल माकपा ही संकीर्ण दक्षिणपंथी शक्तियों का एकमात्र राजनीतिक विकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी आम आदमी की भावनाओं का शोषण होने नहीं देगी।

TOPPOPULARRECENT