Saturday , December 16 2017

ट्रम्प के चयन से कनाडा क्यूबा संबंध प्रभावित नहीं होंगे: प्रधानमंत्री कनाडा

हवाना 18 नवंबर: कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडौ ने हवाना में अपने मेजबानों को यह संतुष्टि दी है के अमेरिका के सदर की हैसियत में डोनाल्ड ट्रम्प के चयन से उनके और कीरियबन जज़ीरी देश के बीच संबंधों में कोई बदलाव नहीं आएगा।

कनाडा हमेशा से ही क्यूबा का दोस्त मुल्क रहा है और कभी भी ऐसा कोई वक़्त नहीं आया जब दोनों देशों के बीच मतभेद पैदा हुए हैं जबकि कनाडा ने अमेरिका की दोस्ती का भी दम भरा है। जस्टिन ने कहा कि उनकी नजर में अमेरिका में सदारती चुनाव के परिणाम कोई मायने नहीं रखते।

क्यूबा के छात्रों के साथ एक चर्चा में शरीक जस्टिन ने कहा कि हम अपना चयन स्वयं करते हैं। याद रहीकह अमेरिकी सदर बराक ओबामा ने क्यूबा और अमेरिका के संबंधों को सुधारने में अहम रोल अदा किया जबकि 2014 में अमेरिका और क्यूबा के बीच गुप्त वार्ता का आयोजन भी कनाडा ने ही करवाया था जबकि जुलाई 2015 में क्यूबा और अमेरिका के बीच राजनयिक संबंध बहाल हुए जो 1961 के सरदजनग से लेत-ओ-लाल में पड़े हुए थे। हालांकि अब रिपब्लिकन खुरपी पत्ती नौ मुंख़बा अमेरिकी सदर डोनाल्ड ट्रम्प के अवलोकन के बाद हालात क्या रुख अख्तियार करेंगे इस बारे में फिलहाल कोई पेश क़ियासी नहीं की जा सकती।

TOPPOPULARRECENT