ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के निमंत्रण को स्वीकार किया

ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के निमंत्रण को स्वीकार किया
Click for full image

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के किम जोंग उन से मिलने के लिए एक निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ई-योंग ने पहले गुरुवार शाम व्हाइट हाउस में घोषणा की, बाद में ट्रम्प द्वारा एक सोशल मीडिया पोस्ट में इसकी पुष्टि की।

कुछ महीने पहले राजनयिक गतिरोध के बाद दो नेताओं ने जबरदस्त सैन्य धमकियों और निजी अपमान का आदान-प्रदान किया था। बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तरी कोरियाई नेता के बीच होगा, दो शत्रुओं के बीच संबंधों में एक संभावित सफलता की पेशकश होगा।

वार्ता के पहले उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियार परीक्षणों को रोक दिया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने संवाददाताओं से कहा “राष्ट्रपति ट्रम्प ने ब्रीफिंग की सराहना की और कहा कि वह मई तक किम जोंग-उन से मिलकर स्थायी अभिरूचि हासिल करेगी,” । उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेताओं ने अपनी “परमाणु मुक्त के प्रति प्रतिबद्धता” व्यक्त की है और वार्ता के दौरान “किसी अन्य परमाणु या मिसाइल परीक्षणों से बचने की परतिबद्धता भी शामिल है”।

शुक्रवार की शुरुआत में ट्वीटर पर एक पोस्ट में, ट्रम्प ने लिखा, “बैठक की योजना बनाई जा रही है!” “किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधियों के साथ परमाणु अप्रसार के बारे में बात की, न कि सिर्फ फ्रीज के बारे में । इसके अलावा, उत्तर कोरिया कोई मिसाइल परीक्षण नहीं करने की बात कही है। इस पर प्रगति की जा रही है, लेकिन जब तक कोई समझौता नहीं हो जाता, तब तक प्रतिबंध जारी रहेगा”। पत्रकारों के साथ ब्रीफिंग में, ट्रम्प के प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति किम जोंग-उन से मिलने के लिए जगह और समय निर्धारित कर रहे हैं और इस आमंत्रण को स्वीकार किए हैं। उन्होंने कहा कि “इस दौरान, सभी प्रतिबंध और दबाव बने रहेंगे”।

वाशिंगटन, डीसी में मंगलवार को चुंग ने एक घोषणा के बाद आश्चर्य हुआ की उत्तर कोरियाई नेता अप्रैल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-के साथ मिलने पर सहमत हो गए थे। पिछले महीने के शीतकालीन ओलंपिक के दौरान कोरिया द्वारा उठाए गए कदमों का पालन करने के बाद समझौतों पर उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच वार्ता के लिए उज्ज्वल संभावनाएं दिखी थीं।

Top Stories