ट्रम्प ने सीरिया के लिए 2000 हजार करोड़ से अधिक फंड बनाया

ट्रम्प ने सीरिया के लिए 2000 हजार करोड़ से अधिक फंड बनाया
Click for full image
U.S. President Donald Trump speaks to reporters as he arrives for a meeting at the Pentagon, accompanied by Vice President Mike Pence in Arlington, Virginia, U.S., January 18, 2018. REUTERS/Carlos Barria TPX IMAGES OF THE DAY

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने राज्य विभाग को निर्देश दिया है कि सीरिया में “रिकवरी के प्रयासों” के लिए 2000 करोड़ से अधिक धनराशि को स्थिर करने को कहा है। ये राशि सीरिया को दुबारा रिकवरी के प्रयासों में खर्च होंगे। ट्रम्प के एक भाषण घोषित होने के एक दिन बाद आया एक रिपोर्ट जिसमें अमेरिका सीरिया से बहुत जल्द से बाहर होने की बात कहा था। एक और संकेत दिया था की राष्ट्रपति देश से अलग होना चाहता है।
द वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक ट्रम्प ने सीरिया में कुछ धन खर्च करने के लिए फ्रीज करने को कहा था, उसने कहा है कि सीरिया में वापस सुधार के प्रयासों के लिए अमेरिका ने धन जुटाया है, जिसे सात साल के गृहयुद्ध से सीरिया को विकास से पीछे हट गया है।

यूएस सीरिया में 2,000 से अधिक सैन्य कर्मियों को आईएसआईएस को हरा देने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के हिस्से के रूप में एक चरमपंथी संगठन है, जो एक बार सीरिया और पड़ोसी इराक के स्वात पर नियंत्रण करता था। गुरुवार को ओहियो में बोलते हुए, ट्रम्प ने संकेत दिया कि आईएसआईएस के खिलाफ युद्ध को खत्म करने के लिए वह चाहते हैं कि सीरिया में अमेरिकी भागीदारी इसी तरह करे।

उन्होंने कहा, “हम सीरिया से बाहर आ रहे हैं, बहुत जल्द। अब अन्य लोगों को इसका ध्यान रखना चाहिए,” । ट्रम्प ने ये नहीं बताया कि अन्य लोग कौन थे जो सीरिया की देखभाल कर सकते थे, लेकिन रूस और ईरान के राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन का समर्थन करने के लिए देश में एक बड़े बल के रूप में हैं।

विवाद को समाप्त करने की उनकी उत्सुकता जनवरी में नई अमेरिका की सीरिया रणनीति के मुताबिक वहाँ से हटने की घोषणा की गई थी, जिसके बाद अमेरिका के रेक्स टिल्लसन को बर्खास्त कर दिया गया था। टिलरसन ने तर्क दिया था कि आईएसआईएस और अल-कायदा से लौटने और ईरान को सीरिया में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए “मौका” नहीं देना चाहिए और इसे रोकने के लिए सीरिया में अमेरिकी सेनाएं मौजूद रहनी चाहिए।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक भाषण में उन्होंने चेतावनी दी थी कि “इस समय सीरिया से अमेरिका की वापसी असद को बहाल करने में मदद मिल जाएगी जो अपने ही लोगों के खिलाफ क्रूर व्यवहार को जारी रखेगा।” लेकिन इसके बाद टिलरसन को पद से हटा दिया गया और ट्रम्प, जो चाहती है की अमेरिकी जनरलों या राजनयिकों की सलाह के बिना विदेशी नीति के घोषणाएं वह कर सके।

ट्रम्प ने कहा था की “हमने मध्य पूर्व में 7 खरब डॉलर खर्च किए और आप जानते हैं कि इससे हमें क्या मिला?” ट्रम्प ने घोषणा की के घर पर नौकरियों और बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भावी अमेरिकी खर्च पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया।

Top Stories