Sunday , December 17 2017

ट्रम्प प्रशासन द्वारा भारतीय-अमेरिकी सर्जन जनरल को बर्खास्त किया गया

भारतीय अमेरिकी डॉक्टरों के एक चोटी के संस्थान ने ट्रम्प प्रशासन द्वारा चिकित्सक ‘विवेक मूर्ति’ को अमेरिकी सर्जन जनरल के रूप से हटाने पर निराशा व्यक्त की है।

ओबामा के शासन में सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किए गए पहले भारतीय अमेरिकी ‘मूर्ति’ को पिछले हफ्ते सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में नए नेता को लाने के इरादे से बर्खास्त कर दिया गया था।

‘अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ इंडियन-ओरिजिन (एएपीआई)’ ने एक बयान में कल कहा कि वे ‘अमेरिका के सर्जन जनरल’ के रूप में ‘मूर्ति’ की बर्खास्तगी को लेकर “हैरान और दुखी” है, जिसके लिए उन्हें ओबामा प्रशासन के नामित किया था और अमेरिका सीनेट द्वारा जिसकी पुष्टि की गई थी।

‘मूर्ति’ ने राष्ट्र के सामने आने वाले कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों को सामने लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

‘हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस’ के चेयरमैन ‘जो क्रॉले’ ने एक बयान में कहा है कि मूर्ति एक गतिशील और प्रतिभाशाली सर्जन जनरल थे और न केवल भारतीय अमेरिकी समुदाय बल्कि पूरे चिकित्सा और स्वास्थ्य समुदाय के लिए एक प्रेरणा है।

‘मूर्ति’ दूसरे भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें उनके पद से ट्रम्प प्रशासन द्वारा निकला गया है। पहले व्यकित जिन्हे बर्खास्त किया गया था वे न्यूयॉर्क के ‘प्रीत भरारा’ थे जो अमेरिकी सीनेटर थे और जिन्होंने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था।

TOPPOPULARRECENT