ट्विटर ने कहा, अनजाने में हमने उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन भेजने के लिए फोन नंबर इस्तेमाल किया

ट्विटर ने कहा, अनजाने में हमने उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन भेजने के लिए फोन नंबर इस्तेमाल किया

ट्विटर ने कहा

  • उसने उपयोगकर्ताओं से गलती से फोन नंबर और ईमेल का दुरुपयोग किया है
  • जानकारी सुरक्षा के लिए प्रदान की गई थी, लेकिन यह विज्ञापनों की सेवा करने में मदद करती है
  • विज्ञापन भागीदार डेटा का उपयोग करने में सक्षम थे

ट्विटर का कहना है कि यह अनजाने में इस्तेमाल किए गए उपयोगकर्ता फोन नंबरों का उपयोग उनकी सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करने के लिए किया गया था ताकि वे उन्हें विज्ञापन दे सकें। मंगलवार को एक बयान में, कंपनी ने कहा कि उसने गलती से अपने पार्टनर ऑडियंस प्रोग्राम में भाग लेने वाले विज्ञापनदाताओं को फोन नंबर और ईमेल डलवा दिए। ट्वीटर ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा ‘हमने हाल ही में पाया कि जब आप सुरक्षा या सुरक्षा उद्देश्यों के लिए एक ईमेल पता या फोन नंबर प्रदान करते हैं,’ तो ‘यह डेटा अनजाने में विज्ञापन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, विशेष रूप से हमारे और साझेदार ऑडियंस विज्ञापन प्रणाली में।’

विशेष रूप से, संख्याओं को two-factor authentication स्थापित करने का इरादा था, जिसमें उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइस या ईमेल का विफल-सुरक्षित के रूप में उपयोग करके अपने खाते को हैकर्स से सुरक्षित कर सकते हैं। यदि किसी पासवर्ड को कई बार गलत तरीके से दर्ज किया जाता है या ट्विटर एक नए डिवाइस पर साइन-इन का पता लगाता है जो किसी के खाते से संबद्ध नहीं है, तो कंपनी एक पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल पते पर एक कोड भेजती है। इसके बजाय, हालांकि, ट्विटर का कहना है कि यह अनजाने में उन उपयोगकर्ताओं के खातों से मिलान करने में मदद करने के लिए सूचना का उपयोग करता था, जिन दुकानों पर वे खरीदारी कर सकते थे।

यह एक त्रुटि थी और हम माफी चाहते हैं

इसने उन विज्ञापन भागीदारों को अनुमति दी, जिनके पास किसी व्यक्ति के फ़ोन नंबर – यानी फ़ार्मासूटी या किसी रिटेलर के पास एक पुरस्कार कार्यक्रम है – उस नंबर को ग्राहक के ट्विटर खाते से मिलान करने के लिए और उन्हें सीधे मंच पर विज्ञापित करने की अनुमति दी। ट्विटर ने अपने बयान में कहा, ‘जब एक विज्ञापनदाता ने अपनी मार्केटिंग सूची अपलोड की, तो हमने ट्विटर पर लोगों को उनकी सूची ईमेल या फोन नंबर के आधार पर मेल की हो सकती है जो सुरक्षा और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है।’ ‘यह एक त्रुटि थी और हम माफी चाहते हैं।’

इस बात का कोई अनुमान नहीं है कि कितने उपयोगकर्ता इससे प्रभावित हुए

ट्विटर का कहना है कि इस बात का कोई अनुमान नहीं है कि कितने उपयोगकर्ता इससे प्रभावित हुए और 17 सितंबर को इस मुद्दे को सही किया गया था, लेकिन अभी हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है। यह पहली बार नहीं है जब विज्ञापनों की सेवा के लिए सुरक्षा के लिए प्रदान की गई व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने के लिए एक प्रमुख मंच ने मुकाबला किया है। फेसबुक ने कहा कि उसने मार्च में भी इसी तरह की गलती की थी जब उसने लक्षित विज्ञापन के साथ सुरक्षा के लिए इरादा किए गए फ़ोन नंबरों को सहसंबंधित किया था।

पिछले साल पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय की एक परीक्षा में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एक व्यक्ति द्वारा दो-कारक प्रमाणीकरण उद्देश्यों या लॉग-इन अलर्ट के लिए फेसबुक को एक फोन नंबर दिए जाने के बाद, कुछ हफ्तों के भीतर विज्ञापनदाताओं द्वारा उस फोन नंबर को लक्षित किया गया था।

Top Stories