Monday , December 11 2017

डिजिटल पेमेंट सर्विस लाने की तैयारी में वाटस्ऐप, पेटीएम को दे सकती है टक्कर

नई दिल्ली। फेसबुक को नए नए प्रयोग के लिए जाना जाता है और फेसबुक की ही इंस्टैंट मैसेजिंग कंपनी है व्हाट्सऐप। यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है और इसके यूजर्स 1 अरब से भी ज्यादा है।

भारत में भी इसके यूजर्स काफी हैं और कंपनी अब यहां के यूजर्स के खास फीचर लाने की तैयारी में है। पिछले कुछ महीनों से लगातार रिपोर्ट्स आती रही हैं कि व्हाट्सऐप भारत में पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी ने यूपीआई की समझ रखने वाले इंजीनियर्स को बहाल किया था।

एक स्क्रीनशॉट सामने आया है जिसमें साफ तौर पर UPI पेमेंट सिस्टम फीचर देखा जा सकता है। व्हाट्सऐप ब्लॉग के मुताबिक व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में UPI इंटीग्रेशन फीचर दिया गया है।

WaBetainfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिससे यह साफ ही की अब कंपनी जल्द ही इसे लॉन्च कर सकती है। यानी इसके जरिए बैंक से बैंक पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

आईएमपीएस के जरिए जल्द पैसे ट्रांसफर हो सकते है। व्हाट्सऐप से पैसे कब से ट्रांसफर होने शुरू होंगे य तो नहीं पता। लेकिन अब ये संभव है। पेटीएम देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी है और लगातार नए फीचर्स देती है। देश में इसके काफी यूजर्स हैं और पेटीएम इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस लाने की तैयारी में है।

ऐसे में व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस की राह आसान नहीं है। क्योंकि पेटीएम के अलावा सरकारी ऐप यूपीआई भी है और भारत सरकार इसे यूज करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। अगर आप व्हाट्सऐप का यूजर बेस देखें तो यह 1 अरब से भी ज्यादा है। ऐसे में पेटीएम के लिए मुश्किल हो सकती है।

ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने स्मार्टफोन पेटीएम और व्हाट्सऐप का ऐप यूज करते हैं। लेकिन अगर तुलना करें तो भारत में व्हाट्सऐप ज्यादा पॉपुलर है।

TOPPOPULARRECENT