डेब्यू मैच में इंज़माम उल हक़ के भतीजे का शतक, पाकिस्तान विजयी

डेब्यू मैच में इंज़माम उल हक़ के भतीजे का शतक, पाकिस्तान विजयी
Click for full image

यूएई में चल रहे 5 एकदिवसीय मैच की सीरीज़ में पाकिस्तान ने श्री लंका को 7 विकेट से हराकर सीरीज़ में 3-0 से बढ़त बना ली है| इस मैच के आकर्षण का केंद्र रहे पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और मौजूदा चीफ सिलेक्टर इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक। उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में ही सेंचुरी लगा डाली। इसलिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरुस्कार के लिए चुना गया|  करियर का पहला वनडे खेल रहे इमाम ने जोरदार बैटिंग करते हुए 125 बॉल में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 100 रनों की पारी खेली।

ऐसा करने वाले वे दुनिया के 13वें और पाकिस्तान दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के लिए सलीम इलाही ने 29 सितंबर, 1995 को श्री लंका के खिलाफ ही नॉट आउट 102 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने 133 बॉल में 7 चौके और 1 छक्का लगाया था। श्री लंका ने पहले बैटिंग करते हुए शुरुआत में जल्दी विकेट गिरने से टीम लड़खड़ा गयी और पूरी टीम 208 रन बनाकर आलआउट हो गयी। छोटा सा लक्ष्य पाने के लिए उतरी पाकिस्तानी टीम ने इमाम उल हक़ के शतक के बदौलत ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 42.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया|

छोटा और सम्मानजनक स्कोर मिलने के बाद इमाम ने फखर के साथ धीमी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 16.5 ओवर में सिर्फ 78 रन जोड़े। फखर को वंडरसे की बॉल पर डिकवेला ने स्टंप किया। दूसरे विकेट के लिए इमाम और बाबर आजम के बीच 66 रनों की साझेदारी हुई। बाबर को गामेज ने 30 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। इसके बाद इमाम ने मोहम्मद हफीज के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। लक्ष्य के बेहद करीब थी टीम तभी थिसारा परेरा ने डिकवेला के हाथों कैच करा दिया। हफीज ने नॉट आउट 34 रन की पारी खेली, जबकि शोएब मलिक बिना कोई स्कोर किए नॉट आउट लौटे।

श्री लंका की तरफ से सबसे अधिक रन कप्तान उपुल थरंगा ने बनाये | थरंगा ने 80 बॉल में 5 चौके की मदद से 61 रन की पारी खेली। थिसारा परेरा ने 38 और लाहिरू थिरिमाने ने 28 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका। पाकिस्तान के लिए हसन अली ने 5 विकेट झटके, जबकि शादाब खान ने दो विकेट लिए। जुनैद खान और हफीज को एक-एक विकेट मिला।

 

शरीफ़ उल्लाह

Top Stories