डॉक्टर जाकिर नाइक को ED ने जारी किया नया समन

डॉक्टर जाकिर नाइक को ED ने जारी किया नया समन

प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक और उनके इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के विरूद्ध अपनी जांच के तहत उन्हें नया सम्मन जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के कानूनी सलाहकार को नाइक के नाम का दूसरा सम्मन सौंपा। ईडी ने कल यहां अपने क्षेत्रीय कार्यालय में आईआरएफ के कानूनी सलाहकार से पूछताछ की थी।

अधिकारियों के अनुसार नाइक को पहला सम्मन पिछले हफ्ते जारी किया गया था लेकिन यह सम्मन नहीं पहुंच पाया क्यांेकि वहां नाइक का पता बंद मिला। अधिकारियों के मुताबिक नये सम्मन के अनुसार नाइक को इस माह के आखिर तक धनशोधन रोकथाम कानून के प्रावधानांे के तहत जांच अधिकारी के सामने पेश होने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी नाइक का बयान दर्ज करना चाहती है। समझा जाता है कि वह फिलहाल विदेश में हैं।इसी बीच जांच एजेंसी ने कल आईआरएफ के कानूनी सलाहकार से पूछताछ की और धन शोधन कानून के तहत उनका बयान दर्ज किया। ईडी अब आईआरएफ से जुड़े अन्य लोगों एवं नाइक के सहयोगियों को ऐसी ही पूछताछ के लिए तलब कर सकती है।

ईडी ने एनआईए की शिकायत का संज्ञान लेने के बाद पिछले महीने नाइक और आईआरएफ के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया था। वह आरोपियों द्वारा कथित धनशोधन के आरोपों की जांच कर रही है।एनआईए ने गैर कानूनी गतिविधियां :रोकथाम: अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज की थी। उसने विभिन्न धार्मिक समुदायांे के बीच कथित तौर पर वैमनस्य फैलाने को लेकर आतंकवाद निरोधक कानूनों के तहत 51 वर्षीय नाइक के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

आईआरएफ सुरक्षा एजेंसियों की निगाहों में तब आया था जब ढाका कैफे हमले के आतंकवादियों में एक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि उन सभी को नाइक के उपदेशों से प्रेरणा मिली थी।

Top Stories