Friday , December 15 2017

डॉक्टर सौम्य स्वामिनाथन बनीं डब्ल्यूएचओ की नई डिप्टी डायरेक्टर-जनरल

नई दिल्ली: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की निदेशक डॉ. सौम्य स्वामीनाथन और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग की सचिव, को जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के उप महानिदेशक के लिए नियुक्त किया गया है। यूएन एजेंसी में यह दूसरी सबसे बड़ी पोजीशन है।

डब्ल्यूएचओ की नई टीम की घोषणा मंगलवार को डायरेक्टर-जनरल डॉ. टेडरोस अदोनोम गिबेरेसस ने की, जो मई में पद के लिए चुने गए थे। गिबेरेसस ने कहा, “टीम विश्व के सभी डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों सहित 14 देशों का प्रतिनिधित्व करती है, और 60% से अधिक महिलाएं हैं, मेरे गहरे धारक विश्वास को दर्शाती है कि हमें विश्व की सुरक्षा के लिए अपने मिशन को पूरा करने के लिए शीर्ष प्रतिभा, जेंडर इक्विटी, और भौगोलिक दृष्टि से विभिन्न दृष्टिकोणों की आवश्यकता है।”

स्वामिनाथन, ट्यूबरक्लोसिस पर अपने रिसर्च के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त हैं, वह एक प्रसिद्ध बाल चिकित्सा और नैदानिक वैज्ञानिक है। वह घाना की डॉ. अनारफी असमौआ-बाह की जगह लेंगी, जिन्होंने डब्ल्यूएचओ में डायरेक्टर-जनरल के वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में शामिल किया था और उन्होंने संचारी रोग कार्यक्रम और एचआईवी / एड्स, टीबी और मलेरिया कार्यक्रम के सहायक निदेशक जनरल के रूप में काम किया था।

स्वामिनाथन, डॉ. एम. एस. स्वामिनाथन की तीन बेटियों में से एक है, जिन्हें फ़ादर ऑफ़ ग्रीन रेवोलुशन के रूप में जाना जाता है। उनकी मां मीना एक शिक्षाविद हैं और पूर्वस्कूली बच्चों के विकास पर अध्ययन समूह के अध्यक्ष के रूप में, एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जो एकीकृत बाल विकास सेवाओं के आधार पर गठित की गई।

स्वामीनाथन ने उनके साथ क्लिनिकल देखभाल और अनुसंधान में तीन दशकों से एक विशाल अनुभव लिया है। उन्होंने यूनिसेफ से 2009 से 2011 के बीच यूनिसेफ / यूएनडीपी / विश्व बैंक / डब्ल्यूएचओ विशेष कार्यक्रम के समन्वयक के रूप में जिनेवा में उष्णकटिबंधीय रोगों (टीडीआर) में अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए काम किया।

वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैश्विक टीबी विभाग के सामरिक और तकनीकी सलाहकार समूह, वैश्विक स्वास्थ्य, नवीनता और बौद्धिक संपदा पर वैश्विक रणनीति और कार्रवाई की योजना की समीक्षा करने के लिए डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ पैनल सहित कई डब्लूएचओ और वैश्विक सलाहकार निकायों और समितियों का भी हिस्सा हैं।

TOPPOPULARRECENT