Tuesday , December 12 2017

डोकलाम में चीनी कार्रवाई के बारे में राहुल गांधी ने उठाए सवाल

नई दिल्ली :   राहुल गांधी ने एक संसदीय समिति की बैठक के दौरान डोकलाम इलाके में चीनी कार्रवाई के बारे में सवाल उठाये हैं. उन्होंने मीडिया में आई उन ख़बरों के बारे में सवाल किए जिनमें दावा किया गया था कि चीन ने डोकलाम इलाके में एक सड़क का निर्माण कार्य फिर से शुरू कर दिया है. जयशंकर ने राहुल के सवाल के जवाब में कहा कि सरकार को इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि चीन अपनी सीमा से बाहर सड़क बना रहा है.

विदेश मामलों पर संसद की स्थायी समिति के प्रमुख एवं कांग्रेस सांसद शशि थरुर की अध्यक्षता में यह बैठक हुई है।  समिति के सदस्य ने बताया कि राहुल जानना चाहते थे कि सरकार भविष्य में गतिरोध के ऐसे किसी हालात को रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है. कांग्रेस नेता ने लद्दाख में चीनी घुसपैठ की ख़बरों के बारे में भी सवाल किए.

समिति के सदस्यों ने कूटनीतिक माध्यमों से डोकलाम गतिरोध सुलझाए जाने की तारीफ भी की. डोकलाम में भारत और चीन के बीच करीब 73 दिन तक चला गतिरोध बीते 16 जून को तब शुरू हुआ था जब भारतीय सेना ने चीनी सेना की ओर से एक सड़क बनाने का काम रोक दिया था.

करीब डेढ़ घंटे चली इस बैठक के दौरान विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने रोहिंग्या मुद्दे से भी सदस्यों को अवगत कराया.

हालांकि इस बारे में शशि थरूर  से संपर्क की गई तो उन्होंने बैठक का ब्यौरा साझा करने से इनकार कर दिया, लेकिन ये कहा कि बैठक काफी गहन और दिलचस्प रही.

समिति के 30 सदस्यों में से मात्र छह सदस्यों ने इस बैठक में शिरकत की. इनमें से सिर्फ एक सांसद ही बीजेपी से थी।

TOPPOPULARRECENT