Saturday , November 18 2017
Home / India / डोकलाम: 150-150 मीटर पीछे हटी हैं भारत और चीन की सेनाएं

डोकलाम: 150-150 मीटर पीछे हटी हैं भारत और चीन की सेनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन में हुए ब्रिक्स देशों के सालाना सम्मेलन में शामिल होने और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मंगलवार (पांच सितंबर) द्वीपक्षीय वार्ता के बाद डोकलाम विवाद से जुड़े नए तथ्य सामने आए हैं।

डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएँ अपनी पुरानी स्थिति से पीछे हटी हैं लेकिन वो वहाँ अभी भी मौजूद हैं। 28 अगस्त से दोनों देशों की सेनाएं करीब 300 मीटर की दूरी पर हैं।

कई सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि 28 अगस्त को जारी भारतीय विदेश मंत्रालय के बयान के अनुरूप ही दोनों देशों की सेनाएं, उनके टेंट और सड़क निर्माण के सामान विवादित जगह से पीछे हट गये हैं लेकिन केवल 150 मीटर के करीब।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच डोकलाम में सेनाएं पीछे हटाने को लेकर कूटनीतिक बातचीत बीजिंग में हुई। भारतीय दल का नेतृत्व चीन में भारत के राजदूत विजय गोखले कर रहे थे।

भारत सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारी इस बातचीत को निर्देशित कर रहे थे। बातचीत के दौरान भारतीय सेना मुख्यालय से भी नियमित सलाह-मशविरा लिया गया। नाथू ला स्थित ब्रिगेडियर को आखिरी प्रस्ताव 26 अगस्त को भेजा गया। उन्होंने अपने चीनी समकक्ष के साथ मिलकर दोनों तरफ से सेनाएं पीछे हटाने की प्रक्रिया तय की।

 

TOPPOPULARRECENT