Wednesday , December 13 2017

ड्रोन हमलों में निर्दोष लोग बड़ी संख्या में मारे गए : ओबामा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ड्रोन हमलों में बड़ी संख्या में निर्दोष लोगों की हत्या का अंत कारितराफ कर लिया। एक संवाददाता सम्मेलन में पूछे गए सवाल के जवाब में ओबामा ने कहा कि अतीत में ड्रोन हमलों पर इस बारे में आलोचना की जाती रही कि ड्रोन हमलों का निशाना ठीक होता था जितना कि होना चाहिए और इसमें कोई शक नहीं कि ड्रोन हमलों में आम लोग भी मारे गए जो नहीं मारे जाने चाहिए थे।

उनका कहना था कि पिछले कई वर्षों से अमेरिकी प्रशासन इस संबंध में काम कर रही है ताकि ड्रोन हमलों में नागरिकों की मौतें न हों। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कोई भी कार्रवाई करने से पहले हम अपने लक्ष्य को इंटेलिजेंस की मदद से सख्ती से देखा और जाँच करते हैं और फिर डबल चेक करने के बाद कार्य‌वाई लेते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका स्पष्ट रूप से केवल उन घरों को निशाना बना रहा है जो हमें नुकसान पहुंचाने के लिए आईएस या अलकायदा की मदद कर रहे है याद‌ रहे कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान सहित विभिन्न देशों में अमेरिकी ड्रोन हमलों में हजारों आम नागरिक भी मारे जा चुके हैं जिसकी वजह से ओबामा प्रशासन को दुनिया भर में आलोचना का सामना।

पिछले महीने अमेरिका ने सोमालिया में अल-शबाब के ठिकाने पर ड्रोन‌ हमला किया जिसमें 150 के करीब लोग मारे गए थे, फरवरी में भी अमेरिका ने लीबिया में आईएस अभयारण्य को निशाना बनाया जिसमें 40 से अधिक लोग मारे उसी तरह यमन में भी फरवरी के महीने में अमेरिकी ड्रोन हमले में दर्जनों लोग मारे गए थे।

TOPPOPULARRECENT