Friday , January 19 2018

तस्लीमा नसरीन को अगले साल से जयपुर साहित्य महोत्सव में हिस्सा लेने पर बैन

जयपुर: मंगलवार को जयपुर साहित्यिक मेले के आयोजकों ने कहा की अगले साल से बांग्लादेश की विवादस्पद लेखिका तस्लीमा नसरीन को मेले में आमन्त्रित नहीं किया जायेगा।
सोमवार को तस्लीमा ने मेले में प्रवासी नाम के एक सेशन में भाग लिया था। उस सेशन में तस्लीमा ने सामान आचार सहिंता का समर्थन करते हुए विवादस्पद टिप्पणी की जिसकी वजह से दर्शकों ने उनका विरोध किया।

विरोध करने वालों में राजस्थान मुस्लिम फोरम, आल इंडिया मिल्ली कॉउंसिल, जमात-ए-इस्लामी और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड शामिल हैं। मुस्लिम बॉडीज ने मंगलवार को कहा की नसरीन एक विवादित शख्सियत है। तस्लीमा 1994 से देश से बाहर रह रही हैं। भारत में ठहरने के दौरान नसरीन ने अपने सोशल मीडिया और अन्य सार्वजानिक मंचों पर इस्लाम विरोधी टिप्पणी भी की थी।

वीमेन इंडिया मूवमेंट की राज्य अध्यक्ष मेहरुनिसा ने सोमवार को पीटीआई को बताया की जयपुर साहित्यिक मेले के आयोजकों ने अनुसूची पुस्तिका में तस्लीमा नसरीन का नाम नहीं दिया हुआ था। आयोजक लुका छुपी खेल रहे हैं सेशन में आने की इजाज़त पुलिस के समर्थन से दी गयी थी। इसलिए हम लोग विरोध् प्रदर्शन कर रहे थे। मेहरूनिसा ने आगे बताया की हमारी मेले के आयोजकों के साथ बैठक हुई थी जिसमे निर्माता संजोय रॉय ने वादा किया है की अगले साल से वे सलमान रुश्दी और नसरीन को मेले में आने का निमन्त्रण नहीं देंगे।

TOPPOPULARRECENT