तस्वीरों में : चीन की एक खुफिया जगह जहां सुपरकंप्यूटरों से बिटकॉइन उद्योग चल रहा है

तस्वीरों में : चीन की एक खुफिया जगह जहां सुपरकंप्यूटरों से बिटकॉइन उद्योग चल रहा है
Click for full image
सिचुआन प्रांत में नागवा में पनबिजली ऊर्जा संयंत्र के बगल में एक बिटकोइन उद्योग. जहां बिजली आमतौर पर 60-70 प्रतिशत बिटकॉइन उद्योग के लिए खर्च होती है.

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है जिसे रहस्यमय तरीके के सतोशी नाकामोतो द्वारा केंद्रीय बैंकों और सरकारों से स्वतंत्र एक क्रांतिकारी मौद्रिक प्रणाली के रूप में तैयार किया गया है। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया में संपत्ति और भुगतान के रूप में यह मुद्रा बढ़ती जा रही है। एक बिटकॉइन का मूल्य जनवरी में $ 12,000 से अधिक था। चीन बिटकॉइन के मुख्य विनिमय बाजारों में से एक है, हालांकि यह मुद्रा कानूनी कैद में विद्यमान है और यह अटकलों की संभावना है।

चीन दुनिया में सबसे बड़े खनन पूल की मेजबानी करता है जहां सुपर कम्प्यूटरों के ग्रुप के माध्यम से बिटकॉइनों के समूह और सिस्टम को बनाए रखता है इन सुपर कंप्यूटरों में से कुछ बिजली संयंत्रों के करीब ग्रामीण इलाकों में स्थापित हैं। ऐसा एक क्षेत्र सिचुआन है, जिसे बिटकॉइन उद्योग की राजधानी के रूप में जाना जाता है।


एक कर्मचारी चीन के सिचुआन प्रांत में बिटकॉइन फैक्ट्री में एक मदर बोर्ड में काम कर रहा है जो बिटकॉइन के लिए जरूरी मैथमैटीकल गणना करता है.

चीनी ने पनबिजली के अपने बहुतायत के कारण इस प्रांत में बिटकॉइन उद्योग की स्थापना की, जो बिटकॉइन उद्योग के लिए कंप्यूटरों की आवश्यक ऊंची ऊर्जा जरूरतों के लिए बिल्कुल सही है। बिटकॉइन उद्योग इमारतों को बड़े पैमाने पर माइक्रोप्रोसेसरों से सुसज्जित किये गये हैं जहां बिटकॉइन के लिए जटिल गणित की समस्याओं का समाधान करते हैं और उन्हें डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन के रूप में पेश किया जाता है।

बिटकॉइन उद्योग के मालिक 29 वर्षीय लियू जो कुलिंग फैन की एक दिवार के सामने खड़ा है जहां वे मशीनों का संचालन करते हैं।

यह उद्योग अक्सर पहाड़ी की धाराओं में स्थापित जलविद्युत संयंत्र के बगल में बनाये गये हैं। संयंत्र अक्सर चीन की राज्यों के लिए ग्रिड को बेचने की तुलना में अधिक ऊर्जा का उत्पादन करती हैं, और कुछ संयंत्र मालिकों ने बाकी शेष बिजली को बिटकॉइन उद्योगों को बेच सकते हैं या अपनी बिटकॉइन उद्योग की स्थापना कर सकते हैं। यह उद्योग चीनी वित्तीय प्रणाली के बाहर चीन के कानूनी संरक्षण में चल रहा है।

बिटकॉइन उद्योग में काम करनेवाला सन अपने अरामगाह में अराम करते हुए.

इस कहानी के बिटकॉइन खनिकों या उद्योगों के मालिक, सरकार के ध्यान से चिंतित हैं, इस कहानी में वर्णित उनके पूर्ण नाम या कार्यस्थल होने से इनकार करते हैं। वे वहीं रहते हैं और बिटकॉइन उद्योग में काम करते हैं, जो निकटतम सार्वजनिक परिवहन से 20 मील दूर स्थित है। सप्ताह में एक बार वहाँ सवारी के लिए श्रमिक वेतन देते हैं।

चीन के शेन्ज़ेन शहर में एक कर्मचारी एंटीमिनर एस-9 खनन मशीनों की एक असेंबली लाइन पर काम करती हैं.

बिटकॉइन उद्योग में काम करनेवाला सन कहते हैं, अच्छी बात यह है कि पैसा खर्च करने के लिए यहां कोई भी जगह नहीं है तब आप अपने पूरे वेतन को यहां बचा सकते हैं।

चीन के शंघाई में बीटीसी कार्यालय में काम करते कर्मचारी जो चीन के सबसे बड़े बिटकॉइन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म में से एक है
Top Stories