तस्वीरों में देखें : सीरिया के पूर्वी घौटा में बड़े पैमाने पर तबाही का प्रमाण

तस्वीरों में देखें : सीरिया के पूर्वी घौटा में बड़े पैमाने पर तबाही का प्रमाण

गाज़ियांटेप, तुर्की – अल जज़ीरा ने पूर्वी घौटा के अंदर के क्षेत्रों से सैटेलाइट इमेजरी प्राप्त की है, जिसमें लगातार हो रही बमबारी होने का प्रमाण दिखता है। दमिश्क को लगातार हमलों से निशाना बनाया गया है, क्योंकि रूस द्वारा सहायता प्राप्त सीरियाई सरकार ने 18 फरवरी को राजधानी के बाहर बड़े पैमाने पर ग्रामीण इलाके में हवाई हमला किया था।

23 फरवरी की एक तस्वीर

2 मार्च की तस्वीर

तुलनात्मक छवियां, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अल जजीरा को प्रदान की गई, जो 23 फरवरी और 2 मार्च को लिया गया, जो इमारतों, बुनियादी ढांचे और कृषि क्षेत्रों में हुई क्षति को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र परिचालन उपग्रह कार्यक्रम के आयनर ब्योर्जो ने अल जजीरा को बताया, “चित्र हमें दिखाते हैं कि पूर्वी घौटा में भारी बमबारी में वृद्धि हुई है।” आयनर ब्योर्जो संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम उपग्रह छवियों को लेने और उनका विश्लेषण करने के लिए उत्तरदायी था।

ब्योर्गो ने कहा “यह आवासीय और व्यवसायों के बीच भेद करने के लिए देखा जा सकता है, लेकिन हम आवासीय क्षेत्रों में शामिल विभिन्न इमारतों को नुकसान पहुंचाते हैं,” ।

ब्योर्गो के मुताबिक, तस्वीरों की गुणवत्ता में काफी अंतर है जो कि 50 सेंटीमीटर व्यास वाले ऑब्जेक्ट्स के बीच अंतर कर सकते हैं, जो विश्लेषकों को नुकसान के कुछ छोटे निशान ढूंढने की अनुमति देता है।

Top Stories